लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों में छोटे बच्चों को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। कई बार विशेष देखभाल करने के बाद भी छोटे बच्चे बीमार पड़ जाते हैं इनके पीछे का कारण बच्चों के खाने पीने की चीजे होती है। आयुर्वेद के अनुसार बच्चों को सर्दियों में कुछ चीजों का खानपान बिल्कुल भी नहीं कराना चाहिए, क्योंकि इनके सेवन से वह बीमार पड़ सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे कि सर्दियों में बच्चों को कौन-कौन सी चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

1.सर्दियों में बच्चों को भूलकर भी मेयोनेज़ का सेवन नहीं करना चाहिए। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि मेयोनेज़ में हिस्टामाइन पाया जाता है, जो ठंड के मौसम में बलगम और गले की समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए सर्दियों में बच्चों को मेयोनेज़ व अन्य हिस्टामाइन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अचार, फर्मेंन्टेड फूड और आर्टिफिशियल प्रिसर्वेटिव्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

2.सर्दियों में बच्चों को नमकीन और ऑयली फूड से भी दूर रखना चाहिए। जानकारी के लिए बता दें कि नमकीन और ऑयली फूड्स से मिलने वाले फैट व एनिमल ऑयल अक्सर बलगम और लार के गाढ़ा होने का कारण बन सकता है। जिससे सर्दियों में बच्चों को खांसी व जुकाम की समस्या हो सकती है।

3.सर्दियों में बच्चों को डेरी प्रोडक्ट जैसे पनीर, क्रीम और क्रीम-आधारित सूप से भी दूर रखना चाहिए। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि पशु प्रोटीन लार और बलगम को गाढ़ा करते हैं, जिससे बच्चों को कफ और निगलने में मुश्किल जैसी समस्याएं हो सकती है।

Related News