यात्रियों को बेहतर और आरामदायक सुविधाएं प्रदान करने के लिए भारतीय रेलवे लगातार विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। कभी-कभी यात्रियों के लिए किए गए इन विकास कार्यों के कारण कुछ यात्रियों को कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। प्रयागराज मंडल के प्रयागराज छिवकी रेलवे स्टेशन पर यार्ड रीमॉडलिंग कार्य से रेल यातायात प्रभावित होगा. रेलवे ने बताया है कि इस विकास कार्य के चलते कुछ ट्रेनों को कैंसिल किया जा रहा है तो कुछ ट्रेनों के रूट में बदलाव किया जा रहा है. कैंसिल होने और रूट में बदलाव से रेल यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार प्रयागराज छिवकी रेलवे स्टेशन पर यार्ड रीमॉडलिंग के कारण उत्तर पश्चिम रेलवे पर संचालित कुछ ट्रेनों को रद्द किया जा रहा है और कुछ ट्रेनों को रूट किया जा रहा है, जिसका विवरण इस प्रकार है. हुह-

विकास कार्यों के कारण रद्द की जाने वाली ट्रेनों का विवरण

1. ट्रेन संख्या 12395, राजेंद्र नगर पटना-अजमेर ट्रेन 9 फरवरी, 16 फरवरी और 23 फरवरी को रद्द रहेगी.

2. ट्रेन संख्या 12396, अजमेर-राजेंद्र नगर पटना ट्रेन 11 फरवरी, 18 फरवरी और 25 फरवरी को रद्द रहेगी.

1. ट्रेन संख्या 12308 जोधपुर-हावड़ा ट्रेन 5 फरवरी से 27 फरवरी तक जोधपुर से चलेगी. यह ट्रेन अपने निर्धारित रूट प्रयागराज-मिर्जापुर-पंडित दीनदयाल उपाध्याय के बजाय दूसरे रूट प्रयागराज-प्रयागराज रामबाग-वाराणसी-पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन से चलेगी.

2. ट्रेन संख्या 22308 बीकानेर-हावड़ा ट्रेन 5 फरवरी से 27 फरवरी तक बीकानेर से निकलेगी. यह ट्रेन अपने निर्धारित रूट प्रयागराज-मिर्जापुर-पंडित दीनदयाल उपाध्याय के बजाय दूसरे रूट प्रयागराज-प्रयागराज रामबाग-वाराणसी-पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन से चलेगी.

ये ट्रेनें अपने निर्धारित रूट पर ही चलेंगी।

झारखंड के धनबाद मंडल के नेताजी सुभाष चंद्र बोस गोमो-गया रेलवे खंड पर विस्फोट की आवाज के बाद ट्रेनों के संचालन में बदलाव किया गया. आज सुबह 6:35 बजे ट्रैक को फिट घोषित कर दिया गया है, जिन ट्रेनों के रूट बदलने की घोषणा पहले की गई थी, वह घोषणा रद्द की जा रही है।

ट्रेन संख्या 12941 भावनगर टर्मिनस-आसनसोल एक्सप्रेस यात्रा शुरू होने की तिथि 25 जनवरी 2022 है. इस ट्रेन का रूट बदल दिया गया था, मगर अब यह ट्रेन अपने निर्धारित रूट पर चलेगी.

ट्रेन संख्या 12816 आनंद विहार टर्मिनल-पुरी एक्सप्रेस, यात्रा की शुरुआत की तारीख 26 जनवरी, 2022 है। इस ट्रेन का मार्ग बदल दिया गया था, मगर अब यह ट्रेन अपने निर्धारित मार्ग पर चलेगी।

Related News