pc: HerZindagi

भारतीय रेलवे दुनिया में सबसे अच्छे रेल अनुभवों में से एक प्रदान करने के लिए अपनी सेवाओं में लगातार सुधार कर रहा है। यात्रियों को ट्रेन यात्रा के दौरान कई सुविधाएं मिलती है। पहले यात्री केवल ट्रेन में मिलने वाला खाना ही ऑर्डर कर सकते थे।

हालांकि, अब यात्री ट्रेन में बैठे-बैठे बाहर से खाना ऑर्डर कर सकते हैं. इसके लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने एक अलग वेबसाइट बनाई है। इस साइट का उपयोग करके यात्री ट्रेन से यात्रा करते समय ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं। आइए जानें कि आप ट्रेन में ऑनलाइन खाना कैसे ऑर्डर कर सकते हैं।

आप ऐप या व्हाट्सएप के माध्यम से ऑर्डर कर सकते हैं:

भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए अपनी सुविधाएं बढ़ा रहा है। अब, यात्री अपना पसंदीदा खाना अपनी ट्रेन की सीटों पर ही मंगवा सकते हैं। इसके लिए आईआरसीटीसी ने एक अलग वेबसाइट बनाई है। आप www.ecatring.irctc.co.in पर जाकर ऑर्डर दे सकते हैं।

इसके साथ ही भारतीय रेलवे ने एक व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 भी लॉन्च किया है, जहां आप खाना ऑर्डर करने के लिए संदेश भेज सकते हैं। आप न केवल खाना ऑर्डर कर सकते हैं, बल्कि अपने ऑर्डर को ट्रैक भी कर सकते हैं।

ऑनलाइन ऑर्डर कैसे दें:

ट्रेन में ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने के लिए आपको सबसे पहले www.ecatring.irctc.co.in पर जाना होगा। फिर, आपको अपना ट्रेन नंबर और बोर्डिंग तिथि चुननी होगी। इसके बाद आपको अपना स्टेशन चुनना होगा। फिर, आपको 'Find Food' विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद, आपको एक रेस्तरां का चयन करना होगा। उसके बाद, आप अपना पीएनआर नंबर दर्ज कर सकते हैं और अपना भोजन ऑर्डर देने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। गौरतलब है कि इसके अलावा स्विगी, जोमैटो और अन्य फूड डिलीवरी कंपनियां भी यात्रियों को ऑनलाइन खाना पहुंचाने के लिए आईआरसीटीसी के साथ सहयोग कर रही हैं।

Related News