यदि आप आने वाले दिनों में निवेश करने की सोच रहे हैं तो डाकघर की बचत योजनाओं में कर सकते हैं। इन योजनाओं में आपको निश्चित रूप से अच्छा रिटर्न मिलता है। इसमें निवेश किया गया पैसा भी पूरी तरह से सुरक्षित होता है। यदि बैंक डिफॉल्ट करता है तो आपको सिर्फ 5 लाख रुपये ही वापस मिलते हैं। लेकिन डाकघर में ऐसा नहीं है। जिसके अलावा पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में बहुत कम राशि से निवेश की शुरुआत की जा सकती है।

डाकघर की छोटी बचत योजनाओं में वरिष्ठ नागरिक बचत योजना भी शामिल है। इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं। पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम पर सालाना 7.4 फीसदी की ब्याज दर मिलती है। जमा करने की तारीख से 31 मार्च या 30 सितंबर या 31 दिसंबर को ब्याज का भुगतान किया जाएगा। और उसके बाद 31 मार्च, 30 जून, 30 सितंबर और 31 दिसंबर को ब्याज का भुगतान किया जाएगा।

निवेश राशि

छोटी बचत योजना में राशि एक बार 1000 रुपये के गुणकों में जमा की जाती है। निवेश राशि 15 लाख रुपये से अधिक नहीं हो सकती है।

कौन खोल सकता है निवेश?

60 वर्ष से अधिक आयु का व्यक्ति डाकघर की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में खाता खुलवा सकता है। जिसके अलावा 55 साल से ऊपर और 60 साल से कम उम्र के कर्मचारी भी खाता खुलवा सकते हैं. हालांकि, निवेश सेवानिवृत्ति लाभ की प्राप्ति एक महीने के भीतर की जानी है। जिसके अलावा 50 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु के सेवानिवृत्त रक्षाकर्मी भी खाता खोल सकते हैं। सेवानिवृत्ति लाभ प्राप्त होने के एक महीने के भीतर निवेश करना होगा। निवेशक व्यक्तिगत क्षमता में या जीवनसाथी के साथ संयुक्त खाते के रूप में हो सकता है।

परिपक्वता

खाता खोलने की तारीख से पांच साल बाद खाता बंद किया जा सकता है। जिसके लिए व्यक्ति को संबंधित डाकघर में पासबुक के साथ उपयुक्त आवेदन पत्र जमा करना होगा। खाताधारक की मृत्यु होने की स्थिति में मृत्यु की तिथि से डाकघर बचत खाते की दर से ब्याज का भुगतान किया जाएगा। अगर पति/पत्नी संयुक्त धारक या एकमात्र नामांकित व्यक्ति है, तो खाता नामांकित व्यक्ति तक जारी रखा जा सकता है, यदि पति/पत्नी इस योजना के तहत खाता खोलने के लिए पात्र हैं। और उसके पास पहले से दूसरा खाता नहीं है।

Related News