वनों को ग्रह के 'फेफड़े' के रूप में जाना जाता है। पेड़ प्रकाश संश्लेषण के लिए पर्यावरण से कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं और ऑक्सीजन का उत्सर्जन करते हैं जिससे वे ग्रह-बचत करने वाले नायक बन जाते हैं। मानव अस्तित्व के लिए एक अभिन्न कारक का उल्लेख नहीं करना। ऑक्सीजन प्रदान करने के अलावा, दुनिया भर के जंगल भी पृथ्वी के पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे जलवायु परिवर्तन को कम करते हैं, वनस्पतियों और जीवों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं, जबकि हमारे ग्रह कितने सुंदर हो सकते हैं, इसकी कालातीत अनुस्मारक के रूप में सेवा करते हैं।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट 'द स्टेट ऑफ वर्ल्ड्स फॉरेस्ट 2020' के अनुसार, वन वैश्विक भूमि क्षेत्र के 31 प्रतिशत को कवर करते हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि कुल वन क्षेत्र 4.06 बिलियन हेक्टेयर है, लेकिन दुनिया भर में वन समान रूप से वितरित नहीं हैं। हाल के वर्षों में, मानव सभ्यता के प्रसार के साथ, कई वर्ग मील जंगल वनों की कटाई में गिर गए हैं। वन क्षरण एक खतरनाक दर से जारी है, जो आगे चलकर जैव विविधता और जलवायु परिवर्तन के चल रहे नुकसान में महत्वपूर्ण योगदान देता है। यहां दुनिया के सबसे बड़े जंगलों की सूची दी गई है, जो हमारी आधुनिक दुनिया में बचे हुए सच्चे जंगल के कुछ अंतिम टुकड़ों के रूप में मजबूत हैं। आइए और देखें कि कैसे उनमें से प्रत्येक प्रभावशाली रूप से विविध है।

#अमेज़न वर्षावन, दक्षिण अमेरिका

दुनिया के सबसे बड़े जंगलों में निर्विवाद नेता, अमेज़ॅन वर्षावन ब्राजील, बोलीविया, कोलंबिया, इक्वाडोर, फ्रेंच गुयाना, गुयाना, पेरू और सूरीनाम में फैला हुआ है। अपने अविश्वसनीय 55,00,000 वर्ग किलोमीटर (21,23,561 वर्ग मील) के साथ, यह न केवल क्षेत्रफल के मामले में सबसे बड़ा जंगल है, यह ग्रह पर मौजूद दस प्रजातियों में से एक का भी घर है। अमेज़ॅन वर्षावन दुनिया में सबसे अधिक जैव विविधता वाला और सबसे बड़ा वर्षावन है, और इसमें वन्यजीवों और पौधों की सबसे बड़ी श्रृंखला है। अफसोस की बात है कि यह पहले की तुलना में छोटा है, और पहले ही वनस्पतियों और जीवों की अपनी मूल आबादी का 20 प्रतिशत खो चुका है। हाल के वर्षों में, इन जंगलों को नुकसान हुआ है और अभी भी चल रहे वनों की कटाई, कुप्रबंधन और गिरावट से पीड़ित हैं। दुनिया का सबसे बड़ा वर्षावन लाखों साल पुराना एक प्रभावशाली है और पौधों और वन्य जीवन का खजाना है, बंदर ब्रश बेल, पिरान्हा, और डार्ट जहर मेंढक जैसी कई प्रजातियों का घर है।

#किनाबालु राष्ट्रीय उद्यान, एशिया

लगभग 754 वर्ग किलोमीटर (291 वर्ग मील) में शामिल, किनाबालु राष्ट्रीय उद्यान बोर्नियो द्वीप के उत्तरी भाग में स्थित है। किनाबालु राष्ट्रीय उद्यान मलेशिया का पहला राष्ट्रीय उद्यान था और इसके नाम के पर्वत (माउंट किनाबालु) को घेरता है, जो दुनिया का सबसे छोटा गैर-ज्वालामुखी पर्वत है। इसके अलावा यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, पार्क के आवास उष्णकटिबंधीय और पहाड़ी वर्षावन से उपनगरीय जंगल में निचले इलाकों से भिन्न होते हैं। किनाबालु राष्ट्रीय उद्यान पौधों, पेड़ों और जानवरों का एक अत्यंत विविध और विशिष्ट संग्रह समेटे हुए है। ऑर्किड की 1,000 से अधिक प्रजातियों का घर, किनाबालु राष्ट्रीय उद्यान दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण जैविक स्थलों में से एक माना जाता है।

# डेंट्री फ़ॉरेस्ट, ऑस्ट्रेलिया

डेंट्री रेनफॉरेस्ट लगभग 1,200 वर्ग किलोमीटर (463 वर्ग मील) में फैला है, जो इसे दुनिया के सबसे बड़े जंगलों में से एक बनाता है। उत्तरी क्वींसलैंड ऑस्ट्रेलिया में स्थित, यह ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा निरंतर वन है। वन क्षेत्र के प्रबंधन के लिए सतत वन स्थायी तरीके हैं; ऐसे वन अलग-अलग पेड़ों के चयन और कटाई के माध्यम से बनाए जाते हैं। इन वनों की अनियमित संरचना उन्हें कठोर बनाती है और यह सुनिश्चित करती है कि उनका निरंतर रखरखाव किया जाए। डेंट्री वन यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और माना जाता है कि यह 100 मिलियन से अधिक वर्षों से जीवित है। साथ ही ऑस्ट्रेलिया का सबसे पुराना जंगल, ये जंगल ऑस्ट्रेलिया के उत्तर-पूर्व कोने को कवर करते हैं और डेंट्री नदी के तट को छायांकित करते हैं। जहां तक ​​वन्यजीवों की बात है, दुनिया की लगभग 90 प्रतिशत तितली और चमगादड़ की प्रजातियाँ यहाँ पाई जा सकती हैं, साथ ही ऑस्ट्रेलिया के अद्वितीय स्वदेशी सरीसृपों और पक्षियों का एक बड़ा प्रतिशत यहाँ पाया जा सकता है। जंगल का नाम प्रसिद्ध भूविज्ञानी और फोटोग्राफर रिचर्ड डेंट्री के नाम पर रखा गया है, और यह यूनेस्को की एक अन्य साइट, ग्रेट बैरियर रीफ मरीन पार्क की सीमा भी है।

# वाल्डिवियन समशीतोष्ण वर्षावन, दक्षिण अमेरिका

248,100 वर्ग किलोमीटर (95,792 वर्ग मील) के क्षेत्र के साथ, वाल्डिवियन समशीतोष्ण वर्षावन दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी भाग में एक समशीतोष्ण वर्षावन है। यह जंगल एंडीज पर्वत और प्रशांत तट के बीच स्थित है, जो दो देशों-चिली और अर्जेंटीना में फैला हुआ है। दुनिया के सबसे छोटे और सबसे बड़े जंगलों में से एक के रूप में भी जाना जाता है, वाल्डिवियन समशीतोष्ण वर्षा वन का नाम वाल्डिविया शहर से लिया गया है। जंगल को एक जैव-भौगोलिक द्वीप माना जाता है और इसमें शंकुधारी और पर्णपाती पेड़ों के अटूट झुंड हैं, जिनमें हरे-भरे फ़र्न और बाँस के घने घने झाड़ियाँ हैं। केवल १७,००० साल पहले बने, इस जंगल का परिदृश्य बहुत विविध है-राष्ट्रीय उद्यानों, समुद्र तटों, नदियों, झीलों, द्वीपों और लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स से भरा हुआ है-ये सभी नाजुक जानवरों सहित वन्यजीवों की भीड़ के लिए बहुत आवश्यक कवर प्रदान करते हैं जैसे कि सबसे छोटा

Related News