इंटरनेट डेस्क। दोस्तों आपको बता दे की सावन माह सात दिन बाद से शुरू होने वाले हैं जिसमें सभी भगवान शिव की आराधना शुरू कर देते हैं और पूरे महीने उनकी पूजा पाठ कर के अपनी मनोकामना पूरी करते हैं। लेकिन दोस्तों आपको बता दे की सावन के हर मंगलवार के दिन का मंगला गौरी का व्रत करना चाहिए। ऐसे करने से आपके घर में सुख शांति बनी रहेगी और घर में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं होगी।

दोस्तों आपको भी इस व्रत के नियम बता दे ते है जिन्हे अपनाकर आप मंगला गौरी की कृपा पा सकते है। तो दोस्तों आपको बता दे की इस व्रत को रखने के ल‍िए सावन के हर मंगलवार को सुबह जल्‍दी उठकर स्नान करें और साफ़ वस्त्र धारण करना चाहिए। इसके बाद माता पार्वती के मूर्ति या फोटो लगा कर उनकी पूजा करनी चाहिए।

दोस्तों आपको बता दे की फोटो को चौकी पर सफेद या लाल साफ कपड़े पर रखकर विधि से पूजन करें. इस दौरान आप ध्यान रखें कि माता को 16 की संख्या बहुत पसंद है। इसलिए जब भी उन्हें कुछ अर्पित करें तो 16 की संख्या में ही करनी चाहिए। जैसे की आपको बता दे की 16 बत्‍त‍ियों वाला दीपक 16 चीजों का भोग लगाना और 16 श्रृंगार का सामान अर्पित करना चाहिए।

दोस्तों आपको बता दे की मंगला गौरी व्रत खासतौर पर राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और बिहार में प्रचल‍ित है। सावन के पहले दिन से ही आप व्रत की शुरुआत कर सकते हैं और हर मंगलवार को माँ पार्वती का पूजन कर सकते हैं।

Related News