Apple के फाउंडर स्टीव जॉब्स की संपत्ति नीलाम की जा रही है. तब नीलाम की जाने वाली वस्तुओं की बोलियां बहुत अधिक होती हैं। बीरकेनस्टॉक्स सैंडल की एक जोड़ी के लिए एक आश्चर्यजनक बोली लगाई गई है। इस सैंडल की खास बात यह है कि स्टीव इसे जॉब और गैरेज में पहनते थे। एप्पल की स्थापना किसने की।

स्टीव जॉब्स के बिरकेनस्टॉक्स सैंडल को 218,700 डॉलर (लगभग 1.7 करोड़ रुपये) मिले। ब्राउन कलर की इन सैंडल की अपील ने सभी के होश उड़ा दिए. नीलामी से पहले अंदाजा लगाया जा रहा था कि स्टीव जॉब्स की ये सैंडल करीब 80 हजार डॉलर में खरीदी जा सकती हैं। उनके सैंडल बहुत लोकप्रिय थे। 70 और 80 के दशक की तस्वीरों में एपल के पूर्व सीईओ जॉब्स को यह फुटवियर पहने देखा जा सकता है।

लेकिन नीलामी में अभी यह पता नहीं चल पाया है कि इन सैंडल को किसने खरीदा। फिलहाल कंपनी ने इन सैंडल को खरीदने वाले शख्स के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। Birkenstocks के बारे में बात करते हुए, स्टीव जॉब्स की बेटी क्रिसन ब्रेनन ने एक साक्षात्कार में कहा कि ये सैंडल उसके साधारण पक्ष का हिस्सा हैं। यह उनकी वर्दी थी। 2018 में दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि यूनिफॉर्म की खास बात यह है कि आपको इस बात की चिंता नहीं होती कि सुबह क्या पहनें। यह पहली बार नहीं है जब उनका माल बेचा जा रहा है।

Apple-1 प्रोटोटाइप को $677,196 (लगभग 5.5 करोड़ रुपये) में बेचा गया है। इस प्रोटोटाइप का उपयोग स्टीव जॉब्स द्वारा 1976 में माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में एक बाइट शॉप के मालिक पॉल टेरेल को कंप्यूटर की विशेषताओं को प्रदर्शित करने के लिए किया गया था। यह दुनिया के पहले पर्सनल कंप्यूटर स्टोर्स में से एक था। हालांकि, इसके खरीदार के बारे में जानकारी नहीं दी गई है।

Related News