बीमार होने पर डॉक्टर्स हम सभी को बहुत सारे फल खाने की सलाह देते हैं। इसके पीछे असली वजह यह है कि फल में पाए गए पोषक तत्व, हमारे शरीर को फिर से स्वस्थ बनाते हैं। ऐसे में हमारे शरीर की कमज़ोरी, धीरे-धीरे दूर हो जाती है। अब सवाल यह उठता है कि बुखार होने पर केले का सेवन करना कितना फायदेमंद है?जब हम बुखार से ग्रसित होते हैं तो हमारे शरीर की ताकत काफी हद तक कम हो जाती है। इसी कारण हमें कमज़ोरी महसूस होती है। इसलिए ऐसी स्थिति में फल खाना और पानी पीना बहुत ही आवश्यक हो जाता है।

अगर फलों की बात की जाए तो केला हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है। इस फल में ऐसे कई सारे तत्व हैं, जो हमारे स्वस्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। केले में कार्बोहाइड्रेट्स की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसके साथ ही पोटेशियम और अन्य दूसरे मिनरल्स भी होते हैं, जो शरीर को संतुलित बनाने में काफी मदद करते हैं।

लेकिन यदि बुखार के समय विटामिन सी की कमी हो जाए, तो केला सही फल नहीं है। क्योंकि केले में बहुत कम विटामिन सी होता है। फिर भी केला खाना चाहते हैं, तो उसके साथ नारंगी और कीवी जैसे फल खाना ज़रूरी होता है, जिसमें विटामिन सी की प्रचुरता होती है। रोज़ाना केला खाने से सर्दी और बुखार होने के संभावना बिल्कुल कम हो जाती है। केला हमारे शरीर की रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है, जिसके कारण हमारे शरीर की ताकत बढ़ जाती है। इसलिए हर रोज़ एक या दो केले खाना हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है, खासकर की तब जब हमें बुखार हुआ हो।

Related News