गर्मियों के दौरान, लोग छुट्टी की जगह की तलाश करते हैं, जहां वे गर्मी से राहत पा सकते हैं। ज्यादातर लोग मैदानी इलाकों की चिलचिलाती धूप से दूर रहने के लिए हिल स्टेशन जाने की योजना बनाते हैं। हालांकि, इस मौसम के दौरान, ऊटी, शिमला, महाबलेश्वर और मनाली जैसे हिल स्टेशनों पर बहुत भीड़ होती है। तो गर्मी से बचने के लिए आप किस हिल स्टेशन की यात्रा कर सकते हैं और इस गर्मी में भीड़? आइए हम आपको कुछ ऑफबीट हिल स्टेशनों के बारे में बताते हैं

कसोल
कसोल कुल्लू से 42 किमी दूर पार्वती घाटी में स्थित है। हिमाचल प्रदेश राज्य का यह खूबसूरत हिल स्टेशन 1640 मीटर की ऊंचाई पर है। क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता को देखते हुए, आप ट्रैकिंग, लंबी पैदल यात्रा और रिवर राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं।


चंबा
चंबा हिमाचल प्रदेश में स्थित एक शानदार हिल स्टेशन है। यह शहर आपको बेहद ठंडी हवाओं और सुखद गर्मियों का अनुभव कराता है। चंबा में कई खूबसूरत मंदिर और अन्य दर्शनीय स्थल हैं, जो पर्यटकों को बहुत आकर्षित करते हैं।

Yercaud
यह एक ऐसी घाटी है जिसके बारे में आप ज्यादा नहीं जानते होंगे। यह स्थान कुल्लू के ऊंचे पहाड़ों से छिपा है। यहां आप हरे भरे पहाड़ों, बर्फ से ढकी चोटियों और तीर्थन नदी का आनंद ले सकते हैं। यहां आप नदी के किनारे भी डेरा डाल सकते हैं।

जौहर
यह महाराष्ट्र के सबसे ऑफबीट हिल स्टेशनों में से एक है। ठाणे के पास स्थित, जौहर हरी भरी पहाड़ियों और झरनों से घिरा हुआ है। आप यहां जय विलास पैलेस और शिपरामल जैसे कई ऐतिहासिक स्थलों की यात्रा कर सकते हैं। यह जगह सुंदर वारली पेंटिंग के लिए भी प्रसिद्ध है, जो एक अनूठी लोक कला है।

पेलिंग
जब देश के पूर्वोत्तर हिस्सों का दौरा करने की बात आती है, तो ज्यादातर लोग केवल दार्जिलिंग या गंगटोक के बारे में सोचते हैं। हालाँकि, इन दो स्थानों की तुलना में उत्तर पूर्व में देखने के लिए बहुत कुछ है। पेलिंग सिक्किम राज्य में स्थित है। यहां आप राजसी कंचनजंगा और कुछ अन्य चोटियों के सुंदर दृश्य देख सकते हैं। पेलिंग में आप रबाडेंट पैलेस, झील खेच्योपलारी और सुंदर पेमयांगस्ते मठ की यात्रा कर सकते हैं।

कल्प
कल्पा हिमाचल प्रदेश का एक हिल स्टेशन है। पर्यटक इस पहाड़ी स्टेशन पर शायद ही कभी जाते हैं। ये हिल स्टेशन किन्नौर क्षेत्र के दूरस्थ क्षेत्रों में स्थित हैं। यह हिल स्टेशन दिल्ली से सड़क मार्ग से लगभग 15 घंटे की दूरी पर है। लेकिन यहां घूमने का अनुभव बेहद खास है। यहां आपको खूबसूरत सेब के बगीचे, बर्फ से ढके पहाड़ और हरी-भरी घाटियां देखने को मिलेंगी।

Related News