दक्षिण कोरिया: अपने इतिहास के सबसे शक्तिशाली तूफान के मंगलवार तड़के दक्षिण कोरिया में दस्तक देने की आशंका है, लेकिन देश की मौसम एजेंसी ने चेतावनी जारी की है कि इसके घातक परिणाम हो सकते हैं।

सुपर टाइफून हिनामोर के चीन और जापान में बंदरगाहों और हवाई यातायात को बाधित करने के बाद देश के दक्षिण-पूर्वी तट पर पर्यटन द्वीप जेजू और महत्वपूर्ण औद्योगिक शहर उल्सान से टकराने की आशंका है।


नतीजतन, तेल रिफाइनरियों से लेकर रासायनिक संचालन से लेकर देश के सबसे पुराने परमाणु ऊर्जा संयंत्र तक के व्यवसायों ने सावधानी बरतना शुरू कर दिया है।

कोरिया मौसम विज्ञान प्रशासन के मुख्य भविष्यवक्ता हान संग-उन ने सोमवार को एक ब्रीफिंग के दौरान तूफान के आगमन की तैयारी के लिए दक्षिणी तटीय क्षेत्रों के निवासियों से रखरखाव करने के बजाय घर के अंदर रहने का आग्रह किया। "हम अब एक ऐसे चरण में प्रवेश कर रहे हैं जहां हमें हताहतों की संख्या कम करनी है," हान सांग-उन ने कहा।


400 किमी (248.5 मील) के दायरे के साथ, यह विशाल तूफान सियोल और बुसान को कवर करने के लिए काफी बड़ा है। उन्होंने भविष्यवाणी की कि अधिकांश कोरिया में तीव्र बारिश और हवा मौजूद रहेगी।

प्रशासन के अनुसार, टाइफून के मंगलवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 1 बजे के आसपास और दक्षिणी तटीय शहरों में शाम लगभग 7 बजे तक पहुंचने की सबसे अधिक संभावना है।

तूफान की तैयारी के लिए, कोरी परमाणु ऊर्जा संयंत्र में तीन रिएक्टरों की रन दरों में 30% की कमी की गई, और तरलीकृत प्राकृतिक गैस के व्यापारियों ने चेतावनी दी कि कुछ शिपमेंट में देरी हो सकती है।

कंपनी के प्रवक्ता के अनुसार, दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी तेल रिफाइनर, एसके इनोवेशन कंपनी ने अपने उल्सान बंदरगाह में कच्चे जहाजों को प्रवेश करने से रोक दिया है और सुविधा के लिए बैकअप बिजली की आपूर्ति को सुरक्षित करने का प्रयास कर रही है।

एलजी केम लिमिटेड येओसु और उल्सान में अपने संयंत्रों की मजबूत सुरक्षा निगरानी के साथ एक आपातकालीन प्रतिक्रिया योजना के तहत काम कर रहा है, और जीएस कैलटेक्स कॉर्प ने जहाजों को एक सुरक्षा क्षेत्र में खाली कर दिया है।

राज्य के स्वामित्व वाली कोरिया इलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन द्वारा बिजली की एक स्थिर आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही थी। किसी भी अचानक व्यवधान से पहले, सहायक कोरिया हाइड्रो एंड न्यूक्लियर पावर कंपनी ने कोरी परमाणु संयंत्र में उत्पादन कम कर दिया ताकि इस संभावना की तैयारी की जा सके कि रिएक्टर सीधे हिनामोर से प्रभावित हो सकते हैं।

कोरिया मौसम विज्ञान प्रशासन के अनुसार, सियोल दोपहर के समय तक, तूफान जीजू के तट से लगभग 300 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में था और लगभग 17 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा था।

1959 में टाइफून सारा की तुलना में दक्षिण कोरिया में इसके और भी अधिक विनाशकारी होने की उम्मीद है। यूएस ज्वाइंट टाइफून वार्निंग सेंटर के अनुसार, हिमनोर वर्तमान में लगभग 127 मील प्रति घंटे से 155 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चला रहा है।

देश के वित्त मंत्री चू क्यूंग-हो ने कहा कि ऐसी चिंताएं हैं कि खराब मौसम का उपभोक्ता कीमतों पर असर पड़ सकता है, ऐसे समय में जब मुद्रास्फीति अभी भी अधिक है। राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने फिर से पुष्टि की कि सरकार नागरिकों के जीवन और सुरक्षा की रक्षा के लिए सतर्क रहेगी।

पिछले महीने अपने विकास के बाद से, हिनमैनर पहले ही एशिया में बंदरगाहों, एयरलाइंस और शैक्षणिक संस्थानों में हस्तक्षेप कर चुका है। शंघाई में एक प्रमुख कंटेनर बंदरगाह यांगशान, पहले के ठहराव के बाद टर्मिनल संचालन को फिर से शुरू करने के लिए तैयार हो रहा था, जबकि बुसान और उल्सान, दक्षिण कोरिया में बंदरगाह बंद हो गए हैं।

कोरियाई एयर लाइन्स कंपनी और एशियाना एयरलाइंस इंक द्वारा सोमवार और मंगलवार के लिए 170 से अधिक घरेलू उड़ानें रद्द कर दी गईं, और ओकिनावा के जापानी प्रान्त में कुछ एयरलाइनों के आगमन और प्रस्थान को भी रद्द कर दिया गया। सुरक्षा कारणों से चीन और दक्षिण कोरिया दोनों में कुछ स्कूल बंद रहेंगे।

कंपनियों ने सोमवार को कहा कि कोरिया शिपबिल्डिंग एंड ऑफशोर इंजीनियरिंग कंपनी और देवू शिपबिल्डिंग एंड मरीन इंजीनियरिंग कंपनी सहित कई शिपबिल्डर इस बात पर बहस कर रहे थे कि क्या उत्पादन को रोकना है।

दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी स्टील निर्माता कंपनी पॉस्को होल्डिंग्स इंक, पोहांग में अपने संयंत्र को आंशिक रूप से बंद करने पर विचार कर रही है।

देश के दूसरे सबसे बड़े शहर बुसान में सोमवार को लगभग 200 लोगों को शरण लेने के लिए कहा गया था और होंडे बीच पड़ोस में मरीन सिटी में दुकानों को अस्थायी रूप से बंद करने का निर्देश दिया गया था।

Related News