बालों की देखभाल करना उतना ही जरूरी है, जितना खूबसूरत बालों का होना। स्वस्थ बाल पाने के लिए आपको बालों में हेयर मास्क लगाना चाहिए। साथ ही हम में से कई लोग अपने बाल धोते समय बहुत सारी गलतियां करते हैं। जो आपके बालों को अच्छे से ज्यादा खराब कर देता है। यह बालों के झड़ने और बालों के झड़ने की समस्या का भी कारण बनता है। अगर आप खूबसूरत बाल चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय करने चाहिए।

घी आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। घी आपके बालों को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। घी बालों को हाइड्रेट करता है। बालों में नमी की कमी से बाल बेजान और क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। ऐसे बालों के लिए घी सबसे अच्छा उपाय है। इसमें पाए जाने वाले स्वस्थ फैटी एसिड स्कैल्प को पोषण देते हैं और बालों की जड़ों को हाइड्रेट करते हैं। जो बालों को मुलायम बनाता है।

अगर घी सीधे बालों पर लगाया जाए तो घी की चिपचिपाहट बालों की बनावट में सुधार करती है। एक चम्मच घी गर्म करें और फिर इसे अपनी उंगली से स्कैल्प और बालों की जड़ों पर लगाएं। कुछ घंटों के बाद अपने सिर को शैम्पू से धो लें। घी स्प्लिट एंड्स को पोषण देता है, जो मूल रूप से कमजोर होते हैं। विटामिन ए, डी, के2, ई और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर घी आपके बालों के लिए फायदेमंद होता है।

अगर आप रात भर अपने बालों को डीप कंडीशन करना चाहते हैं तो बालों में घी लगाएं। फिर अपने सिर को शावर कैप से ढक लें और सुबह उठकर अपने बालों को धो लें। यह आपके बालों को सुंदर और चमकदार दिखने में मदद करता है।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले डॉक्टर या एस्थेटिस्ट से सलाह लें।)

Related News