एक तरफ जहां कोरोना बढ़ रहा है, वही दूसरी तरफ गर्मी ने तहलका मचा रखा है, देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बार फिर से लोगों ने अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के बारे में सोचना शुरू कर दिया है। कोरोना से बचने के लिए एक तरफ जहां अनिवार्य रूप से मास्क पहनना, हाथों को हैंडवॉश या सैनिटाइजर से साफ करना और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाना जरूरी है वैसे ही हेल्दी खाना और इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग रखना भी बहुत ही जरूरी है।

खाने में बात करे दाल की तो इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है, लेकिन क्या आपको पता है कि दाल का पानी हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है। वैसे बहुत लोग दाल के पानी को फेक देते है लेकिन आज से ऐसा मत कीजिये, दाल के पानी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फॉस्फोरस होता है। कोरोना काल में अगर आप रोजाना एक कप दाल का पानी पीते हैं तो यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर आपको कई बीमार‍ियों से बचाता है।

दाल का पानी बॉडी के इम्यूनिटी पावर को मजबूत रखने में मदद करता है, दाल का पानी शरीर में एनर्जी को बनाएं रखता है। अगर आप वजन कम करने को लेकर परेशान है तो वेटलॉस डाइट के रूप में दाल का पानी पी सकते हैं।

Related News