विशेषज्ञ नियमित रूप से घर के बने भोजन के सेवन के महत्व पर प्रकाश डालते हैं। लेकिन यह केवल घर का बना व्यंजन नहीं है; यहां तक कि घर का बना अचार या आचार फायदेमंद है क्योंकि वे गर्मी के अनुकूल हैं और गर्मी की गर्मी को भी मात देते हैं।

यहाँ आपके पास घर का बना अचार क्यों होना चाहिए:

मोटापा और मधुमेह से लड़ता है

हमारी तेज़-तर्रार जीवनशैली पैकेज्ड / प्रोसेस्ड फूड पर भारी पड़ती है, जो हमारे पेट माइक्रोबायोटा के संतुलन को बनाए रखती है। नए शोध मोटापे और मधुमेह में वृद्धि के साथ हमारे "आंत वनस्पति मिश्रण" में बदलाव को जोड़ते हैं। उन्होंने कहा, "होममेड आचार में बैक्टीरिया 'जीवित रहते हैं और आंत के माइक्रोबायोटा की विविधता और ताकत को बहाल करने में मदद करता है, वसा जलने को तेज करता है और इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ाता है।"

झुलसता फूला

बैक्टीरिया का सिर्फ सही तनाव प्रदान करके, यह सूजन से राहत देने में मदद करता है और आपको अपने पेट पर पतला दिखता है।

विटामिन बी 12 और डी को उत्तेजित करता है

विटामिन बी 12 और विटामिन डी 3 के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है। यदि आपकी रक्त रिपोर्ट ने आपको इन विटामिनों की कमी की घोषणा की है, तो अपने घर के बने आचार का विटामिन शॉट लें!

पाचन में सुधार करता है

पाचन में सहायक एड्स और भोजन से पोषक तत्वों को आत्मसात करने और अवशोषित करने में मदद करता है (अपने फाइबर युक्त रोटियों और चावल के साथ एक छोटा अचार रखने की आयु-पुरानी प्रथा के पीछे का विज्ञान)।

प्रतिरक्षा को बढ़ाता है

यह शरीर में अम्लीय किण्वन द्वारा उत्पादों का निर्माण करता है और आंत के पीएच को एक ऐसे स्तर पर कम करता है जहां किसी भी "बुरे" बैक्टीरिया के लिए जीवित रहना मुश्किल है। "अच्छे" बैक्टीरिया जिसमें एंटी-माइक्रोबियल प्रोटीन होते हैं, जो "खराब" बैक्टीरिया को मारते हैं और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

Related News