जैसे ही 2023 के अंत की उलटी गिनती शुरू हो रही है, नए साल की शुरुआत से पहले आवश्यक वित्तीय कार्यों को पूरा करना महत्वपूर्ण है। दिसंबर, अंतिम महीना होने के कारण, विभिन्न दायित्वों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण है जो सीधे आपकी वित्तीय भलाई को प्रभावित करते हैं। यहां प्रमुख कार्य हैं जो 31 दिसंबर, 2023 से पहले आपका ध्यान आकर्षित करते हैं:

Google

1. अद्यतन आयकर रिटर्न (आईटीआर):

आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा मूल रूप से 31 जुलाई, 2023 थी। हालाँकि, यदि आप उस समय सीमा से चूक गए हैं, तो आपके पास विलंब शुल्क के साथ, 31 दिसंबर, 2023 तक अपना अद्यतन आईटीआर दाखिल करने का अवसर है। लगाया गया जुर्माना आय के आधार पर अलग-अलग होता है, जिसमें 5,00,000 रुपये से अधिक की आय के लिए 5,000 रुपये तक और उस सीमा से नीचे की आय के लिए 1,000 रुपये की राशि होती है।

2. म्यूचुअल फंड नामांकन और नामांकित व्यक्ति जोड़ना:

म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों के लिए 31 दिसंबर 2023 एक महत्वपूर्ण तारीख है। इस समय सीमा से पहले अपने म्यूचुअल फंड खाते में नामांकित व्यक्तियों को जोड़ना अनिवार्य है। ऐसा करने में विफलता के परिणामस्वरूप आपका म्यूचुअल फंड खाता फ्रीज हो सकता है, जो डीमैट खाताधारकों के लिए एक शर्त है।

Google

3. तृतीय-पक्ष ऐप्स के लिए UPI आईडी का उपयोग:

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने Google Pay, PhonePe, या Paytm जैसे प्लेटफार्मों पर UPI आईडी को निष्क्रिय करने की घोषणा की है जो एक वर्ष या उससे अधिक समय से अप्रयुक्त हैं। तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन प्रदाताओं और भुगतान सेवा प्रदाताओं द्वारा बंद किए जाने से रोकने के लिए, 31 दिसंबर, 2023 से पहले अपनी UPI आईडी का उपयोग करना आवश्यक है।

4. संशोधित लॉकर समझौते:

एसबीआई और बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे बैंकों में लॉकर का लाभ उठाने वाले ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा निर्धारित संशोधित लॉकर समझौते के कार्यान्वयन की समय सीमा पर ध्यान देना चाहिए। चरणबद्ध कार्यान्वयन के लिए ग्राहकों को 31 दिसंबर, 2023 तक अद्यतन अनुबंध जमा करने की आवश्यकता होती है। अनुपालन में विफलता के परिणामस्वरूप बैंक लॉकर को त्यागना पड़ सकता है, क्योंकि अब 100% ग्राहकों के लिए संशोधित समझौते पर हस्ताक्षर करना अनिवार्य है।

Google

5. एसबीआई अमृत कलश योजना:

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) द्वारा दी जाने वाली विशेष एफडी योजना, जिसे एसबीआई अमृत कलश योजना के नाम से जाना जाता है, की समाप्ति तिथि 31 दिसंबर, 2023 है। इस 400-दिवसीय एफडी योजना पर अधिकतम 7.60% ब्याज दर की पेशकश की गई है। ग्राहकों को पता होना चाहिए कि परिपक्वता ब्याज आयकर अधिनियम के अनुसार टीडीएस के अधीन होगा। समय सीमा से पहले अमृत कलश योजना के तहत उपलब्ध अग्रिम और ऋण सुविधाओं का लाभ उठाएं।

Related News