दोस्तो आज हमारी कमाई कम हो गई हैं और जरूरतें ज्यादा हो गई हैं, ऐसे में हम अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए उधार लेते हैं, कई बार हम किसी की मजबूरी को देखते हुए उधार दे देते हैं, लेकिन कभी कभी उधार लेना वाला पैसा वापस नहीं देता हैं, यदि आप खुद को इस स्थिति में पाते हैं, तो चिंता न करें। अपने पैसे वापस पाने के लिए आप कानूनी रास्ते अपना सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

1. वकील से सलाह लें

जब कोई उधारकर्ता बार-बार अनुरोध करने के बावजूद चुकाने से इनकार करता है, तो वकील से सलाह लेना पहला कदम है। वे आपको आपके अधिकारों और आपके धन को वापस पाने के लिए उपलब्ध कानूनी विकल्पों के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

2. कानूनी मामला दर्ज करें

कानूनी कार्रवाई करने के लिए, आपको अदालत में मामला दर्ज करना होगा। आपका वकील आपको आवश्यक दस्तावेज और सबूत तैयार करने में मदद करेगा, जैसे कि संदेश या कॉल रिकॉर्डिंग जो उधारकर्ता द्वारा चुकाने में विफलता को दर्शाते हैं।

Google

3. कानूनी नोटिस भेजें

मामले को अदालत में ले जाने से पहले, आपका वकील उधारकर्ता को कानूनी नोटिस भेजने का सुझाव दे सकता है। यह नोटिस पुनर्भुगतान के लिए एक औपचारिक मांग के रूप में कार्य करता है और अक्सर उधारकर्ता को ऋण का निपटान करने के लिए प्रेरित करता है।

4. एक सिविल केस पर विचार करें

यदि उधारकर्ता कानूनी नोटिस प्राप्त करने के बाद भी अनुपालन नहीं करता है, तो आप एक 'सिविल केस' दायर कर सकते हैं। विशेष रूप से, एक "सारांश वसूली मुकदमा" एक प्रभावी कानूनी उपाय हो सकता है।

Google

5. रोकथाम युक्तिया

समझदारी से उधार दें: केवल वही उधार दें जिसे आप खोने का जोखिम उठा सकते हैं।

लिखित समझौते: हमेशा लिखित रूप में ऋण समझौतों का दस्तावेजीकरण करें।

अजनबियों से बचें: उन लोगों को उधार देने के बारे में सावधान रहें जिन्हें आप अच्छी तरह से नहीं जानते हैं।

ये कदम उठाने से आपको बकाया राशि वसूलने की संभावना बढ़ जाएगी और भविष्य के विवादों को रोकने में मदद मिलेगी।

Related News