दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान जैसे कई राज्यों ने पिछले कुछ दिनों में तापमान में भारी गिरावट का अनुभव किया है, और अब, मौसम एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि इस सप्ताह कुछ राज्यों में ये स्थिति बनी रहने की संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि इस सप्ताह कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शीत लहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी। दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में अगले दो दिनों तक बहुत ठंड रहने की संभावना है।

हालांकि अगले कुछ दिनों के लिए कई राज्यों में शीत लहर का अलर्ट जारी किया गया है, लेकिन मौसम एजेंसी ने कहा है कि इसके बाद तापमान में वृद्धि होने की संभावना है। यह भी संभावना है कि कुछ राज्यों में इस सप्ताह वर्षा हो सकती है।

आईएमडी ने कहा है कि दो पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव में 22 से 25 दिसंबर के बीच पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है। इस सप्ताह पंजाब में हल्की बारिश की संभावना है, जबकि 24 और 25 दिसंबर को पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी राजस्थान में घना कोहरा छाने की संभावना है।

अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और झारखंड बुधवार दोपहर तक गंभीर शीत लहर की स्थिति देखी जाएगी, जबकि उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार जैसे राज्यों में भी शीत लहर की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है।


जम्मू, कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल में मंगलवार दोपहर तक इसी तरह के हालात बने रहने की संभावना है।

मैदानी इलाकों में आईएमडी द्वारा शीत लहर घोषित की जाती है यदि क्षेत्र में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। कल, दिल्ली का सबसे कम तापमान राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में पारा 3.2 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाने से काफी गिर गया।

अगले कुछ दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में तापमान में और गिरावट आने की उम्मीद है, जबकि सप्ताह के अंत तक शीत लहर के कम होने की संभावना है। कोहरे की वजह से कई उत्तरी राज्यों में भी दृश्यता प्रभावित हो सकती है।

Related News