ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल एक आम बीमारी बन गई है। इस प्रकार अधिकांश लोगों को उच्च रक्तचाप की बीमारी के बारे में सुनने को मिलता है। इससे उन्हें दिल का दौरा पड़ने का खतरा है। लेकिन उच्च रक्तचाप के साथ रक्तचाप कम होना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। निम्न रक्तचाप के बावजूद, लोगों को चक्कर आना, बेहोशी, थकान और सांस लेने में कठिनाई जैसी समस्याओं का अनुभव करते हैं। अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से बचना चाहते हैं, तो व्यायाम के साथ-साथ उचित आहार का सेवन करना बहुत जरूरी है। इस प्रकार रक्तचाप की बीमारी का कारण आज का जिम्मेदार जीवन है। जिस कारण योग और व्यायाम जैसी चीजों के लिए समय नहीं है। पूरे दिन एक ही जगह पर बैठकर काम करना शारीरिक गतिविधि को प्रभावित करता है। जब ठीक से नहीं खाया जाता है, तो शरीर कमजोर और थका हुआ हो जाता है। जिससे अक्सर निम्न रक्तचाप होता है।

अगर आप लो ब्लड प्रेशर की समस्या से बचना चाहते हैं, तो आहार में पोषक तत्वों का सेवन करना बहुत जरूरी है। अपने आहार में उन चीजों को शामिल करें जिनमें स्वाभाविक रूप से सोडियम होता है। तो आइए जानें कि लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों के आहार में कौन सा सुपरफूड शामिल किया जाए।जैतून जैसी सब्जियां जिनमें स्वाभाविक रूप से सोडियम होता है। इनका सेवन फायदेमंद होता है। जैसे कि आंवला, नाशपाती। हालांकि, आहार में पुदीना, प्याज और धनिया को भी शामिल किया जाना चाहिए।

अगर किसी को अचानक से रक्तचाप कम होने के कारण चक्कर या बेहोशी महसूस होती है, तो उन्हें कॉफी दें। एक कप मजबूत कॉफी कमजोरी को दूर करने में मदद करती है। अपने आहार में गाजर और पालक को शामिल करें। इसका सेवन हर तरह से फायदेमंद है। एक चौथाई पालक का रस 200 ग्राम गाजर के रस के साथ पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। लो ब्लड प्रेशर की स्थिति में लीकोरिस चाय फायदेमंद है। इसमें एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। जिसके कारण यह खून साफ ​​करता है। जबकि नद्यपान चाय पीने से पाचन तंत्र ठीक रहता है।

Related News