यह बात सभी जानते हैं कि ऑफिस में देर तक बैठ कर काम करते रहने से शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। समय के साथ हमारे शरीर को कई बीमारियां घेरने लगती हैं। इस समस्या का समाधान भी नजर नहीं आता है, क्योंकि आज के इस दौर में अधिकांश काम कंप्यूटर पर होते हैं, इसलिए सीट पर देर तक बैठे रहना हम सबकी मजबूरी है।
यदि आप अपनी सेहत को चुस्त दुरूस्त बनाए रखना चाहते हैं, तो यह उपाय जरूर अपनाएं।

1- घर का बना खाना ही खाएं

यदि आप ऑफिस में देर तक बैठे रहते हैं, तो कोशिश करें कि लंच के समय कैंटीन या बाहर का अत्यधिक तेल मसाल वाला खाना नहीं खाएं। बेहतर यह होगा कि आप घर का बना खाना ऑफिस ले जाएं, जिसमें कम मसाले और चिकनाई हो।

2 –बर्थडे केक खाना कोई जरूरी नहीं

ऑफिस में किसी के बर्थडे या अन्य अवसरों पर साथी कर्मचारी केक या मीठा ऑफर करते रहते हैं। यदि अपने सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं तो इन सब चीजों से दूर ही रहें।

3 –खाना खाते समय कुछ और काम न करें

जब भी खाना खाने बैठें तो अपना पूरा ध्यान खाने पर ही लगाएं। खाना खाते समय टीवी देखने अथवा कोई अन्य काम करने पर आपका पाचन तंत्र खराब रहने लगता है।

4 – खूब पानी पीजिए

ऑफिस के दौरान जमकर पानी पीएं। ऐसा करने से आपका मस्तिषक चुस्त—दुरुस्त बना रहता है और थकान बिल्कुल कम होती है।

5 – विटामिन डी को न भूलें

ऑफिस के दौरान कोशिश करें कि कुछ समय धूप में बिताएं। अगर ऐसा संभव न हो तो भोजन में मछली शामिल करें।

6 – लिफ्ट नहीं,सीढ़ियां अपनाएं

व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पाते तो कम से कम लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करें। ऑफिस जाते समय जितना संभव हो सके पैदल चलने की कोशिश करें। खाने के बाद थोड़ा टहलें।

7 – बिल्कुल तनाव न लें

हर इंसान की जिंदगी में तनाव के क्षण आते रहते हैं। यदि आप लंबे समय से तनाव महसूस कर रहे हैं, तो जितना जल्द हो सके इससे बाहर आने की कोशिश करें। ध्यान और योग के अलावा मनोविशेषज्ञ की भी सलाह लें।

Related News