गर्भावस्था के दौरान शरीर में कई हार्मोनल परिवर्तन होते हैं जिसके कारण एक महिला बहुत अधिक वजन हासिल करती है। दूसरी ओर, प्रसव के बाद, महिला शिशु की देखभाल में इतनी उलझ जाती है कि वह खुद पर ध्यान नहीं दे पाती है। इस वजह से वजन कम करने का समय नहीं है। अगर आपको भी यह समस्या है तो यहां कुछ उपाय बताए जा रहे हैं जिनके लिए आपको बहुत मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और आपका वजन भी कम होगा। पेट कम करने के लिए अजवाइन का पानी बहुत मददगार होता है। एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच अजवाइन उबालें। फिर गुनगुना पिएं। आप इसे बड़ी मात्रा में बना सकते हैं और यदि आप चाहें तो इसे एक बर्तन में स्टोर कर सकते हैं। उसके बाद आप इस पानी को पूरे दिन पी सकते हैं।

ऐसा करने से बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। यदि आप पूरे दिन नहीं पी सकते हैं, तो कम से कम सुबह खाली पेट और खाने के बाद पीएं। पेट की चर्बी कम करने के साथ-साथ दालचीनी और लौंग वजन घटाने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। इसके लिए एक गिलास पानी में दो से तीन लौंग डालें और दालचीनी का एक टुकड़ा डालकर उबालें। फिर गुनगुना पिएं। अगर आपकी डिलीवरी सामान्य है तो बादाम और किशमिश भी आपके लिए फायदेमंद हैं। 10 बादाम और 10 किशमिश लें। किशमिश के बीज निकाल लें। दोनों को मिलाकर एक पेस्ट बनाने के लिए मिक्सर में पीस लें। इस पेस्ट को एक कप गुनगुने दूध में मिलाकर पिएं। कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी कम होने लगेगी। हो सके तो रोजाना लौकी का जूस पिएं।

यह आपको पोषण भी देगा और वसा को कम करेगा। सलाद के रूप में आप लौकी को कच्चा भी खा सकते हैं। एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद, आधा चम्मच काली मिर्च और एक चम्मच अदरक के रस को मिलाकर सुबह खाली पेट पिएं। यह वजन घटाने के साथ-साथ शरीर को ताकत भी देता है। सोते समय, एक कप दूध को गुनगुना करें और इसे चौथाई चम्मच जायफल पाउडर के साथ पियें। इससे आपको तेजी से वजन कम करने में मदद मिलेगी। यदि संभव हो तो पूरे दिन गुनगुना पानी पिएं। यह न केवल शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देगा, बल्कि यह शरीर को वजन बढ़ाने से भी रोकेगा। यदि आप व्यायाम नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम प्राणायाम करें।

इसके अलावा सुबह और शाम आधा घंटा टहलें। यह आपको वजन कम करने में मदद करेगा, आपकी मांसपेशियों में कठोरता को खत्म करेगा और सभी शारीरिक और हार्मोनल समस्याओं से लाभान्वित करेगा। कई महिलाएं अपने बच्चे को यह सोचकर स्तनपान नहीं कराती हैं कि इससे उनका फिगर खराब हो जाएगा, लेकिन यह आपकी गलतफहमी है। स्तनपान आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे दोनों के लिए अच्छा है। यह न केवल बच्चे को पोषण देता है बल्कि आपके वसा और अतिरिक्त कैलोरी को भी जलाता है।

Related News