आज के आधुनिक युग में, तकनीकी उपकरणों के बढ़ते उपयोग के साथ, मानव जीवन आसान हो गया है लेकिन इसके साथ, यह नकारात्मक तरीके से गतिहीन हो गया है। पिछले समय के साथ, व्यायाम और शारीरिक कठिनाइयों में कमी आ रही है और शरीर और स्वास्थ्य से संबंधित कई समस्याएं हैं, जिनमें से मुख्य प्रश्न वजन बढ़ना है। आज के स्टाइलिश युग में लोग वजन कम करने के लिए जिम, वॉकिंग और योगा कर रहे हैं और बाहर से सुंदर और अजीब दिखते हैं लेकिन सिर्फ जिम, वॉकिंग और योग करने से वजन कम नहीं होता है। इसे सही दिशा देने की भी जरूरत है। दिन के किसी भी समय चलना किसी भी सकारात्मक परिणाम नहीं लाएगा, लेकिन वजन कम करने के लिए भोजन के बाद चलना वास्तव में महत्वपूर्ण है।

फिट रहना उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो जिम नहीं जा सकते हैं या दिन के दौरान बाहर काम करने से बचते हैं। चलना एक भोजन लेने के बाद वजन घटाने के साथ चलने के अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं। इन लाभों को प्राप्त करने के लिए आपको दिन में कितनी देर चलना चाहिए? कब चलना है? चलने के लिए कौन सा समय सबसे अच्छा होगा?

यदि आप इन सवालों का जवाब देना चाहते हैं, तो दिन के दौरान किसी भी समय चलना न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है, लेकिन भोजन के बाद टहलना वजन घटाने और मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा, जिन लोगों के पास कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं है, उन्हें भी चलना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से भविष्य में होने वाली बीमारियों को रोका जा सकेगा। विशेषज्ञों के अनुसार, वजन घटाने के लिए कैलोरी बर्निंग बहुत जरूरी है और इसके लिए चलना बहुत जरूरी है।

एक रिपोर्ट में यह भी पाया गया है कि भोजन के 10 मिनट बाद टहलना ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित कर सकता है। जब हम चलना शुरू करते हैं, तो हमारी हृदय गति और रक्त परिसंचरण की प्रक्रिया तेज हो जाती है और यह रक्त में इंसुलिन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो मधुमेह के लिए जिम्मेदार तत्व है। द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, दिन में 21 मिनट धीमी गति से चलना भी हृदय रोग के जोखिम को कम करता है और टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Related News