लाइफस्टाइल डेस्क। आयुर्वेद में आंखों के आसपास दिखाई देने वाले डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के आलू और टमाटर के कई देसी नुस्खे बताए गए हैं, जिनकी सहायता से आंखों के आसपास दिखाई देने वाले डार्क सर्कल जिन्हें आम भाषा में काले धब्बे भी कहा जाता है को जड़ से समाप्त किया जा सकता है। आज हम आपको डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के आलू और टमाटर के कुछ देसी नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.आंखों के आसपास दिखाई देने वाले डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए 1 चम्मच टमाटर के रस में 1 चम्मच नींबू मिलाकर डार्क सर्कल पर लगाकर करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल सप्ताह में दो से तीन बार करने पर कुछ दिनों में डार्क सर्कल की समस्या समाप्त होना शुरू हो जाएगी।

2.दोस्तो आयुर्वेद के अनुसार डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए एक आलू का रस निकालकर इसे रुई में भिगोकर इसे आंखों पर रख ले, जिससे कि डार्क सर्कल अच्छी तरह से कवर हो जाए। करीब 10 मिनट बाद फेस को गुनगुने पानी से धो ले। सप्ताह में दो से तीन बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करने पर डार्क सर्कल की समस्या धीरे-धीरे समाप्त होने लगेगी।

Related News