बहुत से लोग एडीएचडी दर्द की शिकायत करते हैं। यह दर्द एड़ी पहनने से भी हो सकता है। इसके अलावा वजन बढ़ना, लंबे समय तक खड़े रहना, नए और कठिन व्यायाम या शारीरिक गतिविधि इसका कारण हो सकते हैं। कभी-कभी टखने में दर्द इतना गंभीर होता है कि पैर के निचले हिस्से में कष्टदायी दर्द और सूजन होती है। कैल्शियम की कमी से भी एड़ियों में दर्द हो सकता है। कैल्शियम की कमी से हड्डियों में दर्द होता है और हड्डियां कमजोर होती हैं।

लेकिन कुछ घरेलू उपायों से आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। अदरक का काढ़ा स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आपको बता दें कि अदरक टखने के दर्द से राहत दिलाने में मददगार है। अदरक का काढ़ा पीने से पैर के एडीओ के दर्द और सूजन से राहत मिलती है। लौंग में दर्द-मुक्त तत्व होते हैं। लौंग के तेल से मालिश करने से पैर दर्द से राहत मिलती है।

पैरों में किसी भी तरह का दर्द होने पर लौंग के तेल से मालिश करना फायदेमंद हो सकता है। सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के लिए मसाले के रूप में हल्दी का उपयोग किया जाता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करता है।

हल्दी वाला दूध पीने से शरीर के कई दर्द दूर होते हैं सरसों के बीज का उपयोग तेल बनाने और धूप सेंकने के लिए मसाले के रूप में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सरसों के बीज पैरों के दर्द से राहत दिला सकते हैं। एक छोटे कटोरे में सरसों के बीज डालें। उन्हें गर्म पानी की एक बाल्टी में मिलाएं। 15 मिनट के लिए पैर को इस स्थिति में रखें, ऐसा करने से आप पैर के दर्द से राहत पा सकते हैं।

Related News