दि आप कुछ मीठा बनाने की सोच रहे हैं तो आज आप मावा की बर्फी बना सकते हैं. मावा बर्फी बहुत ही आसानी से बन जाती है. इसे आप अपने घर में कुछ ही चीजों से बना सकते हैं। आइए जानते हैं मावा बर्फी बनाने की विधि।

मावा बर्फी बनाने के लिए सामग्री-

400 ग्राम खोवा/एच ठोस दूध

*200 ग्राम चीनी

* 1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

* 2 टेबल-स्पून पिस्ता, कटा हुआ

मावा बर्फी बनाने की विधि - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सबसे पहले 400 ग्राम खोवा को ग्रेट कर लें. आप डुकन से लाए गए ताजे घर का बना खोवा या खोवा इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके बाद कद्दूकस किए हुए मावा को एक बड़े कड़ाई में निकाल लीजिए. अब इसके बाद 150 ग्राम चीनी डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब धीमी आंच पर पकाएं और समान रूप से चलाएं। इसकी बा खोवा और चीनी पिघलने लगती है. अब एक समान बनावट प्राप्त करने के लिए चिकना करना सुनिश्चित करें।

मिश्रण को गाढ़ा होने तक आंच धीमी रखते हुए पकाते रहें. लगभग 20 मिनट के बाद, मिश्रण पैन से अलग होने लगता है। 1/4 छोटी चम्मच इलाइची पाउडर डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये. अब तैयार मिश्रण को बेकिंग पेपर (आकार: 6 इंच x 3 इंच) से ग्रीस किए हुए सांचे में डालें। एक ब्लॉक को अच्छी तरह से बनाने के लिए सेट करें। फिर ऊपर से 2 बड़े चम्मच कटे हुए पिस्ता डालकर हल्के हाथों से थपथपाएं।

अब सेटिंग को 3 घंटे के लिए छोड़ दें। आप वैकल्पिक रूप से 30 मिनट के लिए रेफ्रिजरेट कर सकते हैं। इसके बाद इसे टुकड़ों में काट लें और टुकड़ों में काट लें। अंत में, खोये की बर्फी परोसें या एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें और इसे एक हफ्ते के लिए फ्रिज में रख दें।

Related News