pc: abplive

आजकल की अप्रत्याशित जिंदगी में लोग सिर्फ पैसा कमाने पर ही नहीं बल्कि उसे बचाने पर भी ध्यान देते हैं। इसके लिए अलग अलग स्कीम्स में निवेश करना शामिल है या तरह-तरह की योजनाएं भी लोग अपनाते हैं। कुछ लोग अपने निवेश की योजना बनाते समय रिटायरमेंट के बाद वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने पर भी विचार करते हैं। इसलिए, वे ऐसी योजनाओं में निवेश करते हैं जो रिटायरमेंट के बाद नियमित आय प्रदान कर सकें। डाकघर द्वारा दी जाने वाली वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ऐसे व्यक्तियों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रही है, विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाई गई है। आइए जानें इस योजना के फायदे।

8.2% ब्याज दर:
डाकघर द्वारा संचालित वरिष्ठ नागरिक बचत योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेहद फायदेमंद है। जनवरी 2024 तक, यह योजना 8.2% की ब्याज दर प्रदान करती है। अन्य राष्ट्रीय बैंकों की तुलना में यह ब्याज दर अधिक है। उदाहरण के लिए, प्रमुख बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए 5-वर्षीय सावधि जमा पर 7.50% की ब्याज दर प्रदान करते हैं, जैसे कि एसबीआई, पीएनबी और आईसीआईसीआई बैंक। एचडीएफसी बैंक भी 7.50% ब्याज दर प्रदान करता है।

5 वर्ष की परिपक्वता अवधि:
पोस्ट ऑफिस की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की परिपक्वता अवधि यानी मैच्योरिटी ईयर 5 साल है। इसका मतलब है कि आप 5 साल के निवेश के बाद स्कीम को बंद कर सकते हैं। यदि आप योजना को बीच में ही समाप्त कर देते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। यह योजना न्यूनतम 1000 रुपये की जमा राशि के साथ शुरू की जा सकती है और अधिकतम 30 लाख रुपये तक जमा की जा सकती है।

लाभ कैसे प्राप्त करें:
इस योजना का लाभ उठाने के लिए, आपको बस अपने नजदीकी डाकघर में जाना होगा और अपना वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाता खोलना होगा। यह योजना सामान्य वरिष्ठ नागरिकों के लिए 60 वर्ष की आयु तक और सरकारी कर्मचारियों के लिए सेवानिवृत्ति के बाद 50 वर्ष की आयु तक खुली है।

Related News