अगर आप वजन बढ़ने से परेशान हैं और जिम में घंटों पसीना बहाने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो आपको इसके लिए कोई टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको वजन कम करने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसके बाद शरीर आपके मनचाहे आकार में आ जाएगा। हम आज नीम की बात कर रहे हैं। नीम कई औषधीय गुणों से भरपूर है। यह न केवल आपकी कई बीमारियों को ठीक करता है बल्कि आपके वजन को नियंत्रित करने में भी कारगर है।

हालांकि, ऐसे लोग भी होंगे जो नीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहेंगे क्योंकि इसका नाम सुनते ही यह बहुत कड़वा हो जाता है, लेकिन इसकी कड़वाहट में मिठास छिपी होती है। आप रस बनाने के लिए नीम की पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं। नीम का रस न केवल आपके वजन को नियंत्रित करता है बल्कि आपके खून को भी साफ करता है। इससे शरीर में होने वाले किसी भी तरह के संक्रमण से छुटकारा मिलता है।

नीम में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और आयरन होता है, जो शरीर की कमजोरी को दूर कर हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके बारे में अच्छी बात यह है कि यह आपके शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं डालती है। नीम आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का काम करता है। इसके अलावा यह आपके शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में प्रभावी है।

नीम का रस बनाने के लिए, आपको एक किलो नीम के पत्ते, 5 लीटर पानी और एक चक्की की आवश्यकता होगी। नीम का रस बनाने के लिए सबसे पहले नीम के पत्तों को पानी में मिलाएं। रात भर उनका आनंद लें। सुबह पत्तों को पानी के साथ ग्राइंडर में पीस लें। फिर मिश्रण को तनाव दें। अब आप इसे प्रतिदिन लें। आप चाहें तो इस जूस को पूरे हफ्ते या हर दिन तैयार कर सकते हैं।

Related News