जब हम आधी रात को जागते हैं, तो यह अक्सर किसी बुरे सपने के कारण होता है। या कई बार हमारी वैसे भी नींद खुल जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अलग अलग समय पर जागने के पीछे कोई आध्यात्मिक कारण भी हो सकता है? सुबह 1 बजे, 2 बजे, 3 बजे, 4 बजे या 5 बजे, इन सभी के लिए अलग-अलग तर्क हैं। आइए जानते हैं किस समय जागने का क्या मतलब होता है।

1 बजे उठना

जो लोग समय पर सोते हैं, उनके लिए सुबह 1 बजे गहरी नींद का चरण होता है और आप पूरी तरह से तनावमुक्त होते हैं। लेकिन अगर आप इस समय जागते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके दिल और दिमाग में बहुत ज्यादा चिंता है। और वे परेशानियाँ और आक्रोश अब आपकी परीक्षा ले रहे हैं।

2 बजे उठना

अगर आप इस समय अक्सर जागते हैं तो इसका मतलब है कि आपका शरीर थका हुआ है और उसे मसाज या किसी रूटीन की जरूरत है। आपके शरीर ने बहुत अधिक मेहनत की है, इसलिए मांसपेशियों को आराम की आवश्यकता होती है।

3 बजे उठना

सुबह 3 बजे उठना अच्छा नहीं माना जाता है क्योंकि इसे शैतान का समय भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस समय अजीब चीजें होती हैं। ऐसा माना जाता है कि यह वह समय होता है जब जीवित और मृत के बीच की रेखा कम हो जाती है। यदि आप बिना किसी कारण के जागते हैं, तो इसका मतलब है कि शैतान ने आपको सपने में देखा है। लेकिन इसके विपरीत शोधकर्ताओं के अनुसार अगर आप शाम को जल्दी सोते हैं तो सुबह 3 बजे उठना अच्छा होता है और यह ध्यान करने का भी सही समय है।

3:30 बजे उठना

यदि आप इस समय जागते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके पूर्वजों ने आपसे मुलाकात की। परी संख्या 333 आध्यात्मिक जागृति के लिए है और यह एक संदेश बन जाता है कि आपको व्यक्तिगत विकास के इस पथ पर आगे बढ़ते रहना चाहिए।

सुबह 4 बजे उठना

आप इस समय जाग रहे हों तो इसका मतलब ये भी हो सकता है कि आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है। एक और धारणा यह है कि आप शायद जीवन में कठिन समय बिता रहे हैं और आपके जीवन में कुछ निराशाएँ आ रही हैं। आप अवसाद में भी हो सकते हैं इसलिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और सोते समय हल्के कपड़े पहनें।

5 बजे उठना

यदि आप 5 बजे उठते हैं, तो आपको पाचन संबंधी समस्याएं होने की संभावना है। शाम को ठीक से खाना न खाना एक बड़ा कारण हो सकता है। कोशिश करें कि भारी भोजन बहुत देर से न करें और अपने रात के खाने का समय भी शाम 7 बजे के आसपास रखें।

Related News