आज के समय में भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच शरीर में कई तरह की खराबी आ जाती है। सिर दर्द से लेकर शरीर के अंगों के सुन्न होने तक की समस्या आजकल देखने को मिल रही है। इस सूची में चक्कर आना भी शामिल है। चक्कर आना या अचानक चक्कर आना कोई बीमारी नहीं है, लेकिन यह मुख्य रूप से शारीरिक कमजोरी का संकेत है। चक्कर आना भी कई बीमारियों का संकेत हो सकता है। इस सूची में एनीमिया, लो बीपी, दिल का कमजोर होना, ब्रेन ट्यूमर और बहुत अधिक तनाव शामिल हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि चक्कर आने पर तुरंत आराम पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

* सूखे धनिये के बीज हैं सदियों- घबराहट दूर करने, चक्कर आने से छुटकारा और जी मिचलाने की समस्या को दूर करने का पुराना तरीका। जी हां और साथ ही शारीरिक कमजोरी को दूर कर चक्कर आने की समस्या से निजात पाने का बेहतरीन घरेलू नुस्खा है। इसका इस्तेमाल करने के लिए रात को इसे एक चम्मच सूखा धनिया और सूखे आंवले के पानी में भिगो दें। वहीं, सुबह इस पानी को छान लें और इस पानी का सेवन करें. वैसे हो सके तो आंवला और धनिया को गुड़ के साथ चबाकर खाएं। ऐसा करने से आपका पेट साफ रहेगा और शरीर प्राकृतिक रूप से मजबूत बनेगा। आपको बता दें कि आंवला और धनिया शरीर के कई विकारों को दूर करने का काम करता है।

* काढ़ा पिएं- 1 हरी इलायची, 1 लौंग, 1 काली मिर्च, 4 तुलसी के पत्ते और दो चुटकी चायपत्ती लेकर एक कप पानी में धीमी आंच पर पकाएं. इस दौरान बर्तन को ढककर रखें। अब करीब 10 मिनट तक पकने के बाद इसमें स्वादानुसार चीनी मिलाएं और नींबू के रस की 2 से 3 बूंदे निचोड़ लें. लीजिए आपकी हर्बल टी तैयार है। इसका सेवन दिन में दो बार करना फायदेमंद रहेगा।

करीब 6 से 7 दिन तक इनमें से कोई भी नुस्खा आजमाएं और राहत न महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

Related News