हर इंसान सर्दियों के मौसम में खुद को फिट रखने के बारे में सोचता है और ऐसा ही करने की कोशिश करता है। लोग खुद को गर्म रखने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं, फिर चाहे वो खाने से हो या पहनने से। वैसे इस डाइट के दौरान लोग कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, जो उन्हें अंदर से गर्म रखती हैं। यदि कपड़ों की बात करें तो आपको बता दें कि स्वेटर या जैकेट के अलावा कई लोगों को सर्दियों में सोते समय मोजे पहनकर सोने की आदत होती है. आपको बता दें कि सर्दी कई लोगों को इस तरह प्रभावित करती है कि सोते समय भी मोजे पहनना अच्छा लगता है। यह आदत आपको दिन हो या रात सोते समय गर्मी का अहसास करा सकती है, मगर इसके कई नुकसान भी हैं। जी हां और आज हम इसके नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

रक्त संचार- बता दे की, अगर रात को सोते समय टाइट मोजे पहने जाते हैं तो यह तलवों और पैरों के बीच रक्त संचार को प्रभावित करता है। आपको झुनझुनी या दबाव महसूस हो सकता है। सामने आ रही रिपोर्ट्स के मुताबिक इससे पैरों में अकड़न भी हो सकती है.

हाइजीन- लोग कई बार उन्हीं सुखों को पहन कर सो जाते हैं जिनसे वे निकलते हैं। मोजे में जमा धूल और मिट्टी का स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है और इससे त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।

दिल- यदि वे टाइट मोजे पहनकर सोएंगे तो उनके पैरों में गर्माहट बनी रहेगी. बता दे की, ऐसा करने से दिल की सेहत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। कहा जाता है कि टाइट मोजे पहनने से नसों पर दबाव बढ़ जाता है और इससे दिन में मिलने वाला खून प्रभावित होता है। ऐसे में दिल को पंप करने में और भी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।

Related News