यदि आप अभी भी बैठे हैं और घूमने के लिए जगह तय नहीं कर पा रहे हैं तो आप मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में आ सकते हैं। यह एक बहुत ही खूबसूरत जगह है और साथ ही साथ बहुत साफ भी है। खाने के कई बेहतरीन विकल्प हैं जो पर्यटकों को पसंद आते हैं। यदि आप नए साल के दिन इंदौर आ रहे हैं तो हम आपको बताते हैं यहां घूमने की जगह।

मांडव- यदि आपको स्थापत्य कला में रुचि है तो आपको जहांज महल जरूर देखना चाहिए। अगर आप इंदौर गए हैं तो यहां आसानी से जा सकते हैं क्योंकि यह इंदौर से करीब 28 किलोमीटर दूर है। महल दो झीलों, कपूर तालाब और मुंज तालाब के बीच बना है, जो एक जहाज की तरह दिखता है।

वेधशाला - यहां की वेधशाला भी घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। यह इंदौर के पास स्थित है। दरअसल यह जगह उज्जैन में है। वेधशाला का निर्माण राजा जय सिंह ने 1725 में करवाया था और इसे जंतर मनार के नाम से भी जाना जाता है। इतना ही नहीं इस खास जगह को भारत की पहली वैज्ञानिक वेधशाला माना जाता है।

पातालपानी झरना - पातालपानी झरना इंदौर से करीब 35 किलोमीटर दूर है। यह बहुत ही खूबसूरत और घूमने की जगह है। यहां दूर-दूर से लोग घूमने का मजा लेने आते हैं। 300 फीट ऊंचा यह जलप्रपात इंदौर-खंडवा मार्ग पर है। एक लोकप्रिय ट्रेकिंग स्पॉट के रूप में भी जाना जाता है।

ओंकारेश्वर- अगर आप इंदौर आए हैं तो ओंकारेश्वर यहां से करीब 60 किलोमीटर दूर है। स्थानीय लोग अक्सर घूमने जाते हैं। यहां की हरी-भरी घास के मैदान और प्राकृतिक सुंदरता को देखना सुखद है। मंदिर में आने वाले भक्त मंदिर में दर्शन करने के बाद कुछ शांतिपूर्ण समय बिता सकते हैं।

रालामंडल वन्यजीव अभयारण्य - यह इंदौर का एक बहुत ही प्रसिद्ध स्थान है। अगर आपको वन्य जीवों में दिलचस्पी है तो यह जगह वाकई आपके लिए खास है। प्रकृति प्रेमी यहां अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां आपको हिरण, खरगोश और दुर्लभ पक्षी मिल जाएंगे।

Related News