प्रतिदिन इंडियन रेलवे से लाखों की संख्या में लोग यात्रा करते हैं। बता दे की, त्योहार के समय यात्रियों की संख्या बहुत ज्यादा हो जाती है। साथ ही रेलवे स्टेशन पर भी काफी भीड़ रहती है। अभी दिवाली और छठ के मौके पर लोग अपने घर जाने के लिए रेलवे से सफर कर रहे हैं. ऐसे में रेलवे स्टेशन पर भी काफी भीड़ जमा हो रही है. वहीं, रेलवे में कुछ ऐसे सामानों पर रोक लगा दी गई है, जिन्हें यात्री सफर के दौरान ट्रेन से नहीं ले जा सकते।

बता दे की, गरीब से लेकर अमीर तक हर कोई रेलवे से सफर करता है। हर इंसान की जान भी कीमती है। कोई भी यात्री रेलवे से यात्रा करते समय अपने साथ कोई ऐसी वस्तु नहीं ले जा सकता, जिससे किसी भी इंसान की जान को खतरा हो। पश्चिम मध्य रेलवे ने भी इस बारे में ट्वीट किया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ट्रेनों में पटाखे ले जाने से जान का संकट है. ट्रेन में ज्वलनशील और विस्फोटक सामान ले जाना दंडनीय अपराध है। इसके साथ ही ट्वीट में एक फोटो भी शेयर की गई है। इस फोटो में बताया गया है कि किसी भी ज्वलनशील पदार्थ जैसे पेट्रोल, डीजल, मिट्टी के तेल, पटाखे, गैस सिलेंडर, बारूद आदि के साथ ट्रेन में यात्रा करें।

बता दे की, ट्रेन के अंदर चूल्हा, गैस या ओवन जलाएं। वहीं, ट्रेन के डिब्बे में या स्टेशन पर कहीं भी सिगरेट जलाएं। ट्रेन में ज्वलनशील और विस्फोटक सामान ले जाते हुए पकड़े जाने पर रेलवे अधिनियम1989 की धारा 164 और 165 के तहत दंडनीय अपराध है।

Related News