कोरोना पूरी दुनिया में कहर देख रही है। अब तक यह 26 लाख से अधिक लोगों को समायोजित कर चुका है। इनमें से लगभग 2,000 लोग मारे गए हैं, इसलिए यह कहा जाता है कि ऐसे लोगों में वायरस तेजी से फैल रहा है। जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली न्यूनतम होती है, उनका मतलब है कि उनके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बहुत कमजोर है। यही कारण है कि डॉक्टर आपको प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने वाली चीजों को लेने की सलाह देते हैं]।

इस कड़ी में नरेंद्र मोदी आयुष मंत्रालय से भी जुड़े हुए हैं, वे देश के लोगों को प्रतिरक्षा बनाने की सलाह देते हैं। बेशक कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है। लेकिन आप बड़ी मात्रा में जंग लड़ सकते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके, भ्रूण के शरीर के अंग कोशिका के ऊतकों और प्रोटीन हैं। वायरस शरीर को बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ने की शक्ति देते हैं जो बीमारियों का कारण बनते हैं। अगर आपको लगता है कि बाजार में मिलने वाली महंगी चीजें खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत हो सकती है, तो आप निश्चित रूप से गलत हैं। कोई दिन का काम नहीं है, लेकिन आप घर में मौजूद चीजों का सही तरीके से सेवन करके अपने शरीर को मजबूत कर सकते हैं, तो चलिए आज हम आपको इसी कड़ी में पांच ऐसी सब्जियों के नाम बताते हैं।

इस सूची में पहला नाम ब्रोकोली है, इस पौधे को विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है। इसके अलावा कई ऐसे गुण होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं, सर के अलावा आप इसे सलाद या सूप में डालकर खा सकते हैं। एक और नाम पालक से आता है, जो बहुत सस्ती सब्जी है। पालक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है क्योंकि इसमें कई आवश्यक पोषण एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी है। मशरूम आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत प्रभावी है। आपको बता दें कि मशरूम में सेलेनियम विटामिन और नियासिन होता है, ये खनिज और विटामिन प्रतिरक्षा के निर्माण के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। मशरूम शरीर के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

Related News