जब चीजें पुरानी हो जाती हैं, तो वे एंटीक श्रेणी में आ जाती हैं, जिसकी इंटरनेशनल मार्केट में काफी मांग होती है और इनके बदले में काफी पैसा भी मिलता है। लोग इनके लिए काफी पैसे देने को तैयार होते हैं।

ऐसा ही मौका इन दिनों ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर मिल रहा है। इसलिए यदि आप पुराने सिक्कों को इकट्ठा करने का शौक रखते हैं, तो आप इन सिक्कों को बेचकर लखपति बन सकते हैं।

पिछले कुछ वर्षों में भारत में कई सिक्कों का निर्माण बंद हो गया है, इसलिए अब इन सिक्कों की कीमत काफी बढ़ गई है। इन दुर्लभ सिक्कों के अलावा, भारत में कई लोग महारानी विक्टोरिया के सिक्कों की “खरीदारी” करना भी पसंद करते हैं।

ई-कॉमर्स साइट Quickr पर महारानी विक्टोरिया के साल 1862 के सिक्के बिक रहे हैं। इस वेबसाइट पर ये सिक्के 1.50 लाख रुपये तक में बिक रहे हैं। साल 1862 में बना एक रुपये का चांदी का सिक्का दुर्लभ सिक्कों की श्रेणी में आता है। इससे आप 1.5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

अगर आप इन्हे बेचने के लिए इच्छुक हैं तो आपको साइट पर एक ऑनलाइन विक्रेता के रूप में रजिस्ट्रेशन करना होगा। सिक्के की एक तस्वीर पर क्लिक करें और इसे साइट पर अपलोड करें। अगर कोई आपका सिक्का खरीदने के लिए इच्छुक होगा तो सीधा आपसे संपर्क करेगा।

Related News