स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक सफेद फंगस काले फंगस से ज्यादा घातक होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह न केवल फेफड़े बल्कि नाखून, त्वचा, पेट, गुर्दे, निजी अंगों और मुंह को भी प्रभावित करता है। इसके फीचर्स भी जानें।

सफेद फंगस काले फंगस से भी ज्यादा खतरनाक होता है
पता करें कि शरीर के कौन से अंग प्रभावित होते हैं
जानें क्या हैं सफेद फंगस के लक्षण symptoms
भारत में कोरोना वायरस के बाद म्यूकोर्मिकोसिस यानी काला फंगस और अब सफेद फंगस ने भी चिंता बढ़ा दी है। बिहार की राजधानी पटना में इस नए फंगल संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं. पंजाब और राजस्थान समेत कई राज्यों ने काले कवक को महामारी घोषित कर दिया है। तो सफेद फंगस के मामले भी राज्य स्तर पर चिंता बढ़ा रहे हैं।



सफेद फंगस को कैसे पकड़ें
एक रिपोर्ट में पाया गया कि कोरोना की रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी मरीजों को परेशानी हो रही थी। ये सफेद फंगस के शिकार होते हैं। उन्हें एंटी फंगल दवाएं दी जा रही हैं।

क्या सफेद फंगस काले फंगस से अधिक खतरनाक है?
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि सफेद फंगस काले फंगस से ज्यादा खतरनाक होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि यह न केवल फेफड़े बल्कि नाखून, त्वचा, पेट, गुर्दे, निजी अंगों और मुंह को भी प्रभावित करता है।

पता करें कि सफेद फंगस के लक्षण क्या हैं और सबसे अधिक संक्रमण किसे होता है
रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों का कहना है कि इस दुर्लभ कवक रोग के लक्षण कोरोनावायरस संक्रमण के समान ही हैं। यह सीधे फेफड़ों पर हमला करता है। कम इम्युनिटी वाले लोग ज्यादा प्रभावित होते हैं। एचआरसीटी टेस्ट की मदद से सफेद या काले फंगस का पता लगाया जा सकता है। इसके अलावा, मधुमेह के रोगी या जो लंबे समय से स्टेरॉयड ले रहे हैं, उनमें सफेद कवक विकसित होने का खतरा अधिक होता है।



काले फंगस वाले राज्यों में सामने आया है मामला
कई राज्यों ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है। कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र में काले फंगस से 90 मरीजों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि काला फंगस फिलहाल चिंता का विषय है।गोवा में भी काले फंगस से 1 मौत हुई है, जबकि हरियाणा, राजस्थान, उड़ीसा, असम, पंजाब और तेलंगाना जैसे राज्यों ने पहले ही ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो ब्लैक फंगस यानी म्यूकोर्मिकोसिस को महामारी घोषित कर दिया जाएगा।

Related News