वजन घटाने के कई प्रकार के उपचार हैं जो लोग आजमाते हैं। वजन घटाने के कुछ उपचारों के बारे में जानें जो आपको वजन कम करने और स्वस्थ रहने में मदद करेंगे।

पुदीना

अभी गर्मी का मौसम चल रहा है इस मौसम में पुदीने का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। गर्मियों में ज्यादातर लोग पुदीने की चटनी का सेवन करते हैं। पुदीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है और इसकी महक खाने का स्वाद भी बढ़ा देती है। वजन घटाने में पुदीने का सेवन फायदेमंद होता है। जानिए पुदीने के सेवन से वजन कम कैसे करें।

पुदीना और काली मिर्च का रस:

पुदीना और काली मिर्च का जूस सेहत के लिए अच्छा होता है और वजन भी कम करता है। जानिए इस जूस को बनाने की विधि।

पुदीने के फायदे:

पुदीने में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इसके सेवन से कैलोरी बढ़ने का कोई खतरा नहीं होता है।
पुदीने में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसके सेवन से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।
पुदीना पोषक तत्वों से भरपूर होता है। पुदीने में मैंगनीज, आर्सेनिक और फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
पुदीने में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
पुदीना विटामिन-ए से भी भरपूर होता है। इसके सेवन से शरीर में कमजोरी नहीं आती है।
एक रिपोर्ट के अनुसार पुदीने का सेवन करने से ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस भी कम होता है।

एक बाउल में धुला हुआ धनिया और पुदीना के पत्ते निकाल लें। फिर इसे मिक्सी में पीस लें। पीसने से पहले मिक्सर में थोडा़ सा पानी डाल दें. अब इसे छान लें। इस रस में काला कागज मिला लें। फिर इस रस को नींबू पानी में मिलाकर इसका आनंद लें।

खीरा-पुदीना जूस: खीरा और पुदीने का रस सेहत के लिए फायदेमंद होता है और इसके सेवन से वजन घटाने में भी मदद मिलती है. जानिए खीरे और पुदीने का जूस बनाने की विधि।

एक गिलास पानी लें और उसमें 3 चम्मच कद्दूकस किया हुआ खीरा मिलाएं। फिर इसमें एक चम्मच अदरक और पुदीना कार्ड का पेस्ट मिलाएं। फिर स्वादानुसार सिंधव नमक डालें। इस जूस को सुबह खाली पेट पिएं।

Related News