एगल मार्मेलोस का उपयोग पूजा में किया जाता है, मगर क्या आप जानते हैं कि एगल मार्मेलोस हमारे स्वास्थ्य से जुड़ी कई बीमारियों को दूर करने में भी उपयोगी हो सकता है। काढ़े का प्रयोग बड़े से बड़े रोग को दूर करने के लिए किया जाता है। एगल मार्मेलोस में कई औषधीय गुण होते हैं, खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए एगल मार्मेलोस का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप ऐगल मार्मेलोस का काढ़ा कैसे बना सकते हैं और इसके सेवन से क्या-क्या फायदे होते हैं?

एगले मार्मेलोस से तैयार काढ़े के फायदे-

डायबिटीज - ​​आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि आपको डायबिटीज है और आप ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप ऐगल मार्मेलोस का काढ़ा पी सकते हैं. सबसे पहले बेल के पत्तों को साफ करके पीस लें और जूस निकाल लें. अब इस रस को 1 कप पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें। जिसके बाद इसे छानकर सेवन करें। वैसे आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

सफेद दाग- शायद आप नहीं जानते होंगे मगर बेल में सोरलीन नाम का तत्व पाया जाता है जो त्वचा की धूप सहन करने की क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। जिसके अलावा इसमें कैरोटीन भी पाया जाता है, जो सफेद दाग को हल्का करने में मदद करता है। सफेद दाग को दूर करने के लिए आप दिन में एक बार काढ़ा पी सकते हैं।

एक्जिमा- अगर आप त्वचा पर एक्जिमा की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको जीरे और एगले मार्मेलोस से बने काढ़े का सेवन करना चाहिए। जी हां और आप चाहें तो इसकी चाय बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। बता दे की, बालों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए एगल मार्मेलोस बहुत फायदेमंद होता है और जिसके लिए आप ऐगल मार्मेलोस के रस में थोड़ा सा कपूर मिलाकर अपने बालों पर तेल की तरह लगाएं.

खून साफ ​​होना- बता दे की, यदि आपके शरीर पर बहुत ज्यादा घाव हो रहे हैं तो ऐगल मार्मेलोस का काढ़ा पीएं। जी हां, क्योंकि इसके सेवन से खून साफ ​​होगा और शरीर डिटॉक्सीफाई होगा। ऐसा करने से त्वचा भी साफ और साफ दिखेगी।

Related News