अगर आपको करेंसी नोट या सिक्कों को इकट्ठा करने का शौक है तो अब आप घर बैठे इससे लाखों की कमाई भी कर सकते हैं. आजकल कई वेबसाइट एंटीक नोटों और सिक्‍कों की नीलामी करती हैं. आज हम आपको करेंसी नोट की ऐसी खासियत के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप अपने पास नए-पुराने सभी नोटों को चेक करने के लिए मजबूर हो जाएंगे. अगर आपके पास ये नोट है तो फटाफट उसे ऑनलाइन नीलामी के लिए डाल दीजिए.

अगर आपके पास नोट का कलेक्शन है और उसमें 786 नंबर की सीरीज वाला कोई भी करेंसी नोट है तो फिर आप ई-बे (Ebay) वेबसाइट पर जाइये ईबे (Ebay) और क्लिक इंडिया (Click India) जैसी कई वेबसाइट्स हैं, जो ऐसे खास नोटों को ढूंढकर नीलामी कराती रहती हैं. क्लिक इंडिया साइट पर व्‍हाट्सऐप पर सीधे बेचने का लिंक भी दिया गया है.


ऑनलाइन नीलामी के लिए आपको अपने पास मौजूद 786 अंक वाले करेंसी नोट की फोटो क्लिक करनी होगी. इसके बाद बोली लगाने वाली वेबसाइट पर खुद को सेलर के तौर पर रजिस्‍टर कराना होगा. फिर इस फोटो को साइट पर अपलोड करना होगा. इसके बाद खरीदने के इच्‍छुक लोग सीधे आपसे संपर्क कर लेंगे. मनमाफिक कीमत तय होने पर आप अपने एंटीक नोट को बायर को बेच सकते हैं.

Related News