pc: tv9hindi

जिन करदाताओं ने अभी तक वित्तीय वर्ष 2022-2023 के लिए अपना आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है, उन्हें यह काम तुरंत पूरा कर लेना चाहिए। आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा 31 दिसंबर, 2023 है। इस समय सीमा का पालन करने में विफलता के परिणामस्वरूप दंड हो सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वित्तीय वर्ष 2022-2023, जिसे मूल्यांकन वर्ष 2023-2024 के रूप में भी जाना जाता है, के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की प्रारंभिक समय सीमा 31 जुलाई, 2023 थी। जो लोग इस समय सीमा को पूरा करने में असमर्थ थे, उनके पास अपना रिटर्न जमा करने के लिए अब 31 दिसंबर तक का समय है।

pc: The Financial Express

इन लोगों के पास है मौका
31 दिसंबर की समय सीमा सभी करदाताओं पर लागू होती है, जिनमें व्यक्ति, निगम, ऑडिट कराने वाले और ऑडिट के अधीन नहीं होने वाले लोग शामिल हैं। आयकर अधिनियम की धारा 234AF के अनुसार, जो व्यक्ति निर्दिष्ट तिथि से पहले अपना रिटर्न दाखिल करने में विफल रहते हैं, उन्हें देर से दाखिल करने का शुल्क देना होगा। समय सीमा चूकने वालों के लिए जुर्माना 5,000 रुपये है। हालाँकि, 5 लाख रुपये से कम कुल आय वाले व्यक्तियों को केवल 1,000 रुपये का जुर्माना देना होगा।

pc: Hero FinCorp

संभावित ब्याज शुल्क
देर से रिटर्न दाखिल करने वाले व्यक्तियों पर धारा 234ए के तहत ब्याज शुल्क भी लग सकता है। ब्याज की गणना अवैतनिक कर राशि पर 1% प्रति माह या महीने के हिस्से की दर से की जाती है। करदाताओं को संबंधित मूल्यांकन वर्ष के लिए निर्धारित आईटीआर फॉर्म का उपयोग करके अपना आयकर रिटर्न दाखिल करना होगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि टैक्स रिफंड का दावा करने के लिए अद्यतन रिटर्न जमा नहीं किया जा सकता है। करदाताओं को टैक्स रिफंड का दावा करने के लिए मूल फाइलिंग समय सीमा का पालन करना होगा।

Related News