pc: Mint

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपनी नवीनतम मौसम भविष्यवाणियां जारी की हैं, जो आने वाले दिनों में विभिन्न देश क्षेत्रों में क्या होने की उम्मीद है, इसकी जानकारी प्रदान करती है।


आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, 17 फरवरी से उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने का अनुमान है। इसके अतिरिक्त, उत्तर भारत में व्याप्त घने कोहरे की स्थिति में अगले एक से दो दिनों के भीतर सुधार होने की उम्मीद है।

भारत के पूर्वी और उत्तरपूर्वी हिस्सों में फरवरी के अंतिम दो हफ्तों के दौरान वर्षा हो सकती है। छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख जैसे विशिष्ट क्षेत्रों को 18 से 20 फरवरी के बीच संभावित ओलावृष्टि के बारे में सावधान किया गया है। इसी तरह, हरियाणा-चंडीगढ़, पंजाब और उत्तराखंड में भी 19 फरवरी को मध्यम वर्षा और ओलावृष्टि हो सकती है।

जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और उत्तराखंड में 18 और 19 फरवरी को भारी बारिश/बर्फबारी की संभावना है, जबकि 19 फरवरी को हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश/बर्फबारी की आशंका के कारण ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

pc: Hindustan

एक नए सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के 17 फरवरी से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की उम्मीद है, जिससे 21 फरवरी तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में गरज, बिजली और ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बर्फबारी/वर्षा की संभावना है।

इसके अलावा, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 18 से 20 फरवरी के बीच तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

इसके अलावा, एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ 22 से 28 फरवरी तक हिमालय क्षेत्र और निकटवर्ती मैदानी इलाकों को प्रभावित कर सकता है।

आईएमडी ने निचले स्तर पर चक्रवाती परिसंचरण के कारण फरवरी के अंत में पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में वर्षा गतिविधि की संभावना पर भी प्रकाश डाला है। इस बीच, बिहार, ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड जैसे क्षेत्रों में सुबह के दौरान अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा देखा जा सकता है।

आईएमडी का सुझाव है कि उनके बयान के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, पंजाब और राजस्थान में प्रचलित शीत लहर और कोहरा 16 फरवरी से छंटने की उम्मीद है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News