अगर हम आज के परिवेश की बात करें तो लोग अपना भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं, खासकर वित्तिय मामले में, जिसके लिए वो कड़े प्रयास करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आपका छोटा सा निवेश आपका भविष्य सुरक्षित कर सकता हैं, बस आपको इसके लिए एक सही इन्वेस्टमेंट स्कीम में निवेश करना होगा, ऐसे में हाल के वर्षों में, कई म्यूचुअल फंड योजनाओं ने आशाजनक रिटर्न का प्रदर्शन किया है, जिससे वे किसी के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक आकर्षक विकल्प बन गए हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आफको इसके बारे में सम्पूर्ण डिटेल्स बताएंगे-

Google

सही म्यूचुअल फंड योजना का चयन: एक मजबूत निवेश पोर्टफोलियो बनाने की दिशा में पहला कदम एक उपयुक्त म्यूचुअल फंड योजना का चयन करना है।

एक व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) शुरू करना: एक बार जब आप एक उपयुक्त म्यूचुअल फंड योजना की पहचान कप लें, तो मासिक आधार पर एक निश्चित राशि, जैसे कि 5,000 रुपये, का निवेश करने के लिए एक एसआईपी शुरू करें।

Google

दीर्घकालिक निवेश क्षितिज: रिटर्न को अधिकतम करने के लिए, विस्तारित अवधि के लिए चुनी गई म्यूचुअल फंड योजना में निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध रहें। उदाहरण के लिए, 17 वर्षों तक प्रति माह 5,000 रुपये का निवेश करने से पर्याप्त परिणाम मिल सकते हैं।

अपेक्षित रिटर्न: हालांकि पिछला प्रदर्शन भविष्य के रिटर्न की गारंटी नहीं देता है, ऐतिहासिक डेटा संभावित परिणामों में अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है। लगभग 12 प्रतिशत के अनुमानित वार्षिक रिटर्न का लक्ष्य रखें, हालांकि वास्तविक रिटर्न भिन्न हो सकते हैं।

Google

संचित धन: अनुशासित मासिक निवेश और अनुकूल बाजार स्थितियों के साथ, संचित धन समय के साथ काफी बढ़ सकता है।

Related News