कुछ लोग सुबह के बजाय रात को अपने बाल धोते हैं। विशेष रूप से मेट्रो शहरों में, लड़कियां अक्सर रात में अपने बाल धोती हैं, क्योंकि उन्हें सुबह जल्दी कार्यालय जाना पड़ता है। रात में अपने बालों को धोने से आपका समय बच सकता है, लेकिन इससे आपको कई समस्याएं भी हो सकती हैं। रात को बाल धोने की आदत आपकी सेहत और बालों दोनों को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए अगर आप ऐसा कुछ करते हैं, तो इस आदत को अलविदा कहना बेहतर होगा। जानिए इससे होने वाले नुकसान।

रात को बाल धोने से बाल कमजोर हो जाते हैं और अधिक टूटने लगते हैं। वास्तव में, बाल देर से धोने के बाद, लोग इसे ठीक से नहीं सुखाते हैं और बिस्तर पर चले जाते हैं। इसके कारण बाल छल्ली अधिक बढ़ने लगते हैं। साथ ही गीले बाल बुरी तरह उलझ जाते हैं। जिसके कारण वे अधिक टूटने लगते हैं। साथ ही वे खुरदरे हो जाते हैं। गीले बालों में सोने से फंगस, डैंड्रफ, बालों का झड़ना जैसी समस्याएं भी होती हैं। नमी खोपड़ी में बहुत तेजी से फंगल विकास का कारण बनती है। अगर मौसम नम है तो असर सोते समय बालों में गीलापन या नमी बालों की बनावट को बिगाड़ देती है, जिससे सुबह उठते ही बाल उलझ जाते हैं।

साथ ही उनकी बनावट खुरदरी हो जाती है। इस मामले में, बालों का आकार बिगड़ जाता है और सुबह बालों के लिए एक अलग शैली बनाना मुश्किल हो जाता है। रात को भीगे बालों के साथ सोने से भी सिरदर्द हो सकता है। दूसरी ओर, ठंड, फ्लू, एलर्जी और सिर में भारीपन जैसी समस्याएं प्लेग कर सकती हैं।

दरअसल सिर धोने से सिर ठंडा होता है, लेकिन हमारा शरीर गर्म रहता है। ऐसे में सर्दी और गर्मी हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। अगर किसी कारण से आपको रात में अपने बालों को धोने की आवश्यकता है, तो बालों को उलझने से बचाने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाला कंडीशनर और सीरम लगाएं। इसके अलावा अच्छी तरह से सुखाएं, भले ही आपको इसके लिए देर तक रहना पड़े। सोते समय अपने बालों को एक ढीली पट्टी में बांधकर सोएं।

Related News