हम सभी अक्सर अधिकांश लोगों को उंगलियां चटकाते हुए देखते हैं। क्या आप भी ऐसा ही करते हैं। अगर हां, तो इस उंगुलियां चटकाने की इस आदत को तुरंत छोड़ दें। अन्यथा गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। इस स्टोरी में हम आपको उंगुलियां चटकाने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। कई लोगों का यह मानना है कि उंगलियां चटकाने से उनकी उंगलियों को आराम मिलता है। अब सवाल यह उठता है कि आपकी ये आदत अच्छी है या नहीं। हांलाकि कई रिसर्च में यह दावा किया जा चुका है कि उंगलियां चटकाने की आदत सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है। इससे आपकी हड्डियों से जुड़ी हुई दिक्कतें होने की संभावना बढ़ जाती है। वहीं कुछ लोग उंगलियां चटकाने की आदत को जेनेटिक्स समस्या बताते हैं।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि उंगलियां चटकाने से जोड़ों के आसपास की मसल्स को आराम मिलता है। लेकिन कई मामलों में इससे जोड़ मुलायम बन सकते हैं और ये हाइपर-मोबाइल कारण बन सकता है।
डॉक्टरों की मानें तो उंगलियां चटकाना आपको गठिया रोग का शिकार बना सकता है। बता दें कि उंगलियां चटकाने से जोड़ों में खिंचाव पड़ता है और यह दूर खींचते जाते हैं। चूंकि शरीर की हड्डियों का जुड़ाव लिगामेंट से होता है जिस हम जोड़ कहते हैं। इन जोड़ों के बीच कार्बन डाइ ऑक्साइड द्रव होता है जो ग्रीस की तरह होता है। आपकी यह बुरी आदत द्रव को खत्म कर देती है। जब जोड़ों में दबाव कम हो जाता है तब कार्बन डाई ऑक्साइड खाली स्थान को भरने का काम करता है जिस वजह से इस द्रव में बुलबुले बनने लगते हैं। इसलिए जब हम उंगलियां चटकाते हैं तो इसमें से आवाज आती है।

इस प्रकार जब भी हम अपनी उंगलियां चटकाते हैं, तब जोड़ों के बीच बने बुलबुले फोड़ देते हैं। और इसे दोबारा बनने में 15 से 30 मिनट लगते हैं। इसीलिए जब हम बार-बार उंगलियां चटकाने की कोशिश करते हैं तो इनमें से आवाज़ नहीं आती। बार-बार उंगलियां चटकाने की आदत आपके जोड़ों को कमजोर कर सकती है। जब जोड़ों के द्रव में गैस घुल नहीं पाएगी तब आपको गठियां रोग की शिकायत हो जाएगी। इसलिए अगर आपको उंगलियां चटकाने की आदत है, तो जितना जल्द हो सके इसे छोड़ दें।

Related News