29 अक्टूबर को विश्व स्ट्रोक दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व स्ट्रोक दिवस का उद्देश्य बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाना है। ताकि समय रहते लोगों को इस बीमारी से छुटकारा मिल सके। स्ट्रोक एक ऐसी बीमारी है जिसमें व्यक्ति का कोई भी अंग अचानक काम करना बंद कर देता है। इस बीमारी में, अंगों में कोई जीवन नहीं होता है और अक्सर व्यक्ति की आवाज भी खो जाती है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो यह मृत्यु का कारण बन सकता है। स्ट्रोक शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। लेकिन स्ट्रोक को मुख्य रूप से दिल और मस्तिष्क से जुड़ा हुआ देखा जाता है। मस्तिष्क में होने वाले स्ट्रोक को मस्तिष्क स्ट्रोक कहा जाता है।

यह स्थिति मस्तिष्क को रक्त प्राप्त करने में कठिनाई का कारण बनती है, जिससे मस्तिष्क की कोशिकाएं क्षीण हो जाती हैं। स्ट्रोक एक ऐसी स्थिति है जब आपका एक अंग अचानक काम करना बंद कर देता है। यदि आपके पास भी इस प्रकार का अनुभव है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए। जो लोग मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप या यहां तक ​​कि अधिक वजन से पीड़ित हैं, इन समस्याओं से पीड़ित होने की अधिक संभावना है, न केवल हृदय संबंधी रोग, बल्कि स्ट्रोक भी। जो लोग अधिक चीनी, नमक और तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं उनमें स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है। स्ट्रोक एक ऐसी बीमारी है जो किसी को भी प्रभावित कर सकती है, लेकिन पुरुष इस बीमारी से अधिक पीड़ित होते हैं।

क्या आप जानते हैं कि स्नान करने का एक अलग तरीका है? यदि आप सही स्नान नहीं कर रहे हैं तो यह आपके स्ट्रोक होने की संभावना को भी बढ़ा सकता है। हम सभी नहाते समय सबसे पहले सिर से पानी डालते हैं, लेकिन यह एक बुरी आदत है। ऐसा करने से न केवल स्ट्रोक बल्कि अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। क्योंकि शरीर में खून ऊपर से नीचे की ओर बहता है। यदि आप सीधे अपने सिर पर ठंडा पानी डालते हैं, तो आपके मस्तिष्क की कोशिकाएं सिकुड़ जाएंगी और रक्त के थक्के भी बनेंगे। सीधे सिर पर पानी डालने से हमारा सिर ठंडा हो जाता है, इस स्थिति में हृदय को जल्दी से रक्त ऊपर भेजना पड़ता है। इससे दिल का दौरा पड़ सकता है या मस्तिष्क की नस फट सकती है।

सर्दियों में रोज नहाना भी बन सकता है आपकी सेहत का सबसे बड़ा दुश्मन- जानें !  - RozBuzz

आपको पूरे दिन में अधिक पानी या तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। व्यक्ति को अपने आहार में नमक और वसा की मात्रा कम करनी चाहिए। स्ट्रोक को रोकने के लिए, आपको अपने आहार में विटामिन ई, सी और ए से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। अधिक अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद होगा क्योंकि यह रक्त को पतला करने में मदद करता है। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन भी बढ़ाएं। ब्लड प्रेशर भी ब्रेन स्ट्रोक का एक प्रमुख कारण है। इसीलिए नियमित रूप से अपना ब्लड प्रेशर चेक करें। शराब और धूम्रपान का सेवन नहीं करना चाहिए।

Related News