ज्यादातर लोग इन 4 महीनों के दौरान अदरक की चाय पीना पसंद करते हैं जब सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। हालांकि, अदरक की चाय उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जिन्हें सर्दी के मौसम में कफ प्रकृति होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अदरक की चाय पी.वी. की नियमित और उच्च मात्रा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकती है।

अदरक की चाय का अधिक सेवन भी अच्छे से अधिक नुकसान करता है। तो, अगर आप अदरक की चाय के शौकीन हैं, तो यह बहुत जानें। किसी को भी एक दिन में 5 ग्राम से अधिक अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है। अगर आप अदरक की चाय पी रहे हैं, तो एक कप चाय में आधा चम्मच अदरक बहुत है।

गर्भवती महिलाओं को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। उसे दिन भर में 2.5 ग्राम से अधिक अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। इस प्रकार, महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान चाय नहीं पीनी चाहिए, क्योंकि इससे एसिडिटी का खतरा रहता है। यदि आपको पाचन संबंधी समस्याएं हैं, तो आपको पूरे दिन में 1.2 ग्राम अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। अदरक का अत्यधिक सेवन पाचन समस्याओं को बढ़ा सकता है।

अदरक की चाय को गलती से भी खाली पेट नहीं पीना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से पेट खराब हो सकता है। अदरक की चाय के अत्यधिक सेवन से बेचैनी और अनिद्रा भी हो सकती है। इसीलिए बिस्तर पर जाने से पहले चाय नहीं पीनी चाहिए। इसके अलावा, उच्च अदरक का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। यदि चाय में बहुत अधिक अदरक मिलाया जाता है, तो इसे पीने से पेट में जलन होगी।

Related News