बहुत कम लोगों को लौकी पसंद होती है मगर लौकी को अगर अलग तरीके से बनाया जाए तो यह खाने में बहुत अच्छी लगती है. अब आज हम आपको लौकी का भरता बनाने की विधि के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दे की, लौकी का भरता खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है और इसे बनाना भी बहुत आसान है. लौकी की स्टफिंग बनाने की विधि। अभी हम जो तरीका बताने जा रहे हैं वह दो लोगों के लिए बनेगा और इसे बनाने में 45 मिनट का समय लगेगा.

सामग्री-

लौकी तलने के लिए आपको एक मध्यम लौकी, 1 चम्मच सरसों का तेल और 6-7 लौंग चाहिए।

मसालों के लिए

सरसों का तेल - 1 बड़ा चम्मच

हींग - आधा छोटा चम्मच

उड़द दाल की वडी दो टुकड़ों में टूट गई

जीरा - बड़ा चम्मच

अदरक कटा हुआ - 1 छोटा चम्मच

प्याज कटा हुआ - दो बड़े चम्मच

कटे टमाटर - आधा कप

नमक

लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्मच

हल्दी - 1 चम्मच

धनिया पाउडर - 1 छोटा चम्मच

हरा धनिया - कटा हुआ

नींबू

How to make लौकी का भर्ता- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सबसे पहले लौकी में लौंग डालकर ऊपर से तेल लगा लें. इसके बाद इसे आग पर तब तक रखें जब तक कि बाहरी त्वचा जल न जाए। जी हां, अगर लौकी नरम है तो इसे भूनना आसान होगा. वहीं जब लौकी का छिलका जल जाए और वह गर्म हो जाए तो उसे एक प्याले में ढककर रख दें ताकि वह खुद की भाप से पक जाए. इसके बाद जली हुई त्वचा को हटाने के लिए पानी का प्रयोग करें।

अब हाथ और चाकू से खुरच कर छिलका हटा दें और अब इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक पैन में सरसों का तेल लें और इसे अच्छे से गर्म करें। तेल में थोडी़ सी दाल वड़ियां डाल कर लाल होने तक पका लीजिए. - जिसके बाद आप इसमें जीरा, अदरक, हींग और प्याज डालें. थोड़ी देर पकने के बाद हरी मिर्च डालें, हल्दी, मिर्च और धनिया पाउडर डालें। मसाले के पक जाने पर टमाटर डाल कर गैस ऑन कर दीजिए. - अब नमक डालें ताकि टमाटर जल्दी पक जाएं. - अब जब मसाला तेल छोड़ने लगे तो इसमें लौकी डालकर तेज आंच पर पकाएं. अंत में, कसूरी मेथी, धनिया और नींबू। जी हां और अगर आपको गाढ़ा महसूस हो रहा है तो आप थोड़ा सा पानी भी मिला सकते हैं।

Related News