स्टाइल के साथ-साथ बालों को कलर करना एक फैशन ट्रेंड बन गया है। पिछले कुछ समय से पुरुष और महिला दोनों ही अपने बालों को अलग-अलग रंग से रंगते रहे हैं। कुछ लोग सफेद बालों को छुपाने के लिए इसे कलर भी करते हैं तो कुछ लोग इसे फैशन के लिए हाईलाइट करते हैं। आजकल बालों को हाईलाइट करने का चलन है लेकिन आप बाहर नहीं जा सकतीं।

ऐसे में लोगों को अपने बालों को घर पर ही डाई करना पड़ता है। बालों को कलर करने के लिए लोग मेहंदी, हेयर कलर या डिनो का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन प्रभाव अल्पकालिक है। तो आज हम कुछ ऐसी चीजें लेकर आए हैं जिन्हें मेंहदी के साथ मिलाकर बालों पर लगाया जा सकता है ताकि रंग लंबे समय तक बना रहे। यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं

विषय

१ गिलास - पानी

1 बड़ा चम्मच - मेथी दाना पाउडर

1 बड़ा चम्मच - कॉफी पाउडर

1 बड़ा चम्मच - लौंग पाउडर

मेहदी

कैसे बनाना है

- एक गिलास पानी में मेथी दाना और कॉफी पाउडर डालकर 2-3 मिनट तक उबालें, फिर उसमें लौंग का पाउडर मिलाकर 3 मिनट और उबालें. अब ठंडा होने तक अलग रख दें।

- मेथी के बीज प्राकृतिक रूप से बालों को मजबूत और काला करते हैं। जबकि कॉफी पाउडर मेहंदी के रंग को गहरा कर देता है। साथ ही लौंग का पाउडर बालों की जड़ों को मजबूत करता है।

इस तरह इस्तेमाल करें

धूल और गंदगी के साथ-साथ तेल को हटाने के लिए सबसे पहले बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।सावधान रहें कि अगर आप अपने बालों को नहीं धोएंगे तो मेहंदी का रंग ठीक से नहीं उठेगा। धोने के बाद बालों में सीरम न लगाएं। अब मेंहदी का पेस्ट लगाएं और इसे कम से कम 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे पानी से अच्छी तरह धो लें और ध्यान रहे कि मेहंदी लगाने के बाद शैम्पू न लगाएं। साथ ही किसी भी तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें। क्योंकि इससे रंग फीका पड़ सकता है। रात को सोने से पहले फर्न का तेल लगाएं। इससे मेंहदी का रंग पक्का रहेगा।

Related News