आपने ज्यादातर लोगों को कहते सुना होगा कि वजन कम नहीं होता है। लेकिन ऐसे लोग भी हैं जो वजन हासिल करना चाहते हैं। दरअसल, स्वास्थ्य के लिहाज से न केवल वसा हानिकारक है, बल्कि पतला होना भी अच्छा है। दूसरी ओर, मोटापा आपके आत्मविश्वास को कम करता है यदि आप इसे एक व्यक्तित्व के रूप में देखते हैं। उसी तरह अधिक पतलापन भी आपके भीतर हीनता का भाव लाता है। अगर आप भी पतले होने से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं। इसलिए दवाओं के बजाय आपको अपने आहार में उन चीजों को शामिल करना चाहिए, जिनका हम यहां उल्लेख करेंगे। वजन बढ़ाने के लिए दूध और केले को सबसे प्रभावी माना जाता है।

आपको इसे सुबह खाली पेट खाना चाहिए। इसके लिए आप दूध में कटे हुए दो से तीन केले खा सकते हैं। यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो पहले एक केला खाएं, फिर तुरंत दूध पी लें। ऐसा करीब एक महीने तक करें। फर्क दिखाई देगा। केले में कैलोरी अधिक होती है, जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। वजन कम करने के लिए लोग आलू खाना बंद कर देते हैं। इसके विपरीत, आपको वजन बढ़ाने के लिए अपने आहार में आलू को शामिल करना चाहिए। इसे सब्जियों में या उबाल कर खाया जा सकता है।

इसमें कार्बोहाइड्रेट और जटिल शर्करा होते हैं जो वजन बढ़ाने में प्रभावी होते हैं। अगर आप तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने आहार में चावल को जरूर शामिल करें। चावल को उबालकर, प्याज़ बनाकर, बिरयानी बनाकर या खीर बनाकर भी खाया जा सकता है। चावल में पर्याप्त कैलोरी होती है। जिससे वजन बढ़ता है। वजन बढ़ाने के लिए आप अपने आहार में देसी घी और चीनी का उपयोग कर सकते हैं।

आप उन्हें विभिन्न तरीकों से उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप घी और चीनी एक साथ खा सकते हैं, तो इसे रोटी में या चावल के साथ डालें। अपने आहार में मक्खन और सूखे मेवे भी शामिल करें। आप बादाम, पिस्ता, अखरोट जैसे सूखे मेवे भी खा सकते हैं, लेकिन आप काजू का विशेष उपयोग कर सकते हैं। यह वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आहार में मटन या चिकन शामिल करें। साथ ही रोज अंडा खाएं। यह प्रोटीन से भरपूर होता है। न केवल वजन घटाने के लिए, बल्कि वजन बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

Related News