पेट फूलना एक आम समस्या है। ज्यादातर लोग इस समस्या से परेशान हैं। गैस अक्सर पेट में कष्टदायी दर्द का कारण बनती है। गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग विभिन्न घरेलू उपचारों का सहारा लेते हैं, लेकिन अक्सर कोई राहत नहीं मिलती है। पेट फूलने का कारण आपकी खानपान की आदतें और सुस्त जीवनशैली है। आज हम आपको उन आदतों के बारे में बताएंगे, जिन्हें बदलकर आप आसानी से गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

लंबे समय तक बैठे रहने से भी पेट में गैस बनती है। कंप्यूटर पर काम करने वाले लोगों में यह आदत अधिक पाई जाती है। एक जगह बैठे रहने से भोजन नहीं पचता और पेट में गैस बनती है। इसलिए अपनी इस आदत को बदलें और हर बार कुर्सी से उठें और बैलों को मारें। ऐसा करने से गैस की समस्या से छुटकारा मिलेगा। कई लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं, जिससे उनके खाली पेट में गैस बनती है। इसलिए सुबह नाश्ते की जरूरत है। सुबह सही समय पर नाश्ता करने से पेट में गैस नहीं बनती है और शरीर भी स्वस्थ रहता है।


कई लोगों को ज्यादा खाने की आदत होती है। ऐसा करने से भोजन पचने में समय लगता है और पेट में गैस बनती है। इसके अलावा, ओवरईटिंग से कई शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए हमेशा छोटा भोजन करें। बहुत से लोग तला हुआ और मसालेदार खाना खाना पसंद करते हैं। अगर आपकी भी यह आदत है, तो इसे तुरंत बदल दें। तले हुए और मसालेदार भोजन से गैस की समस्या होती है। इसके अलावा, अधिक तले और मसालेदार भोजन वजन बढ़ाने और कब्ज जैसी समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

Related News