इंटरनेट डेस्क. घूमना सभी को पसंद होता है लेकिन आजकल लोगों की लाइफ इतनी बिजी हो गई है कि वह खुद के लिए टाइम नहीं निकाल पाते और अपने काम में बिजी रहते हैं। लेकिन फिर भी कई लोग दोस्तों यह परिवार के साथ घूमने के लिए टाइम निकाल भी लेते है। यदि आप भी सितंबर के महीने में अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको ऐसी कई जगहों के बारे में बताएंगे जहां पर आप घूमने का प्लान कर सकते हैं। आइए जानते है इन जगहों के बारे में विस्तार से -

1. पुडुचेरी घूमने का बनाए प्लान :

आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए पांडुचेरी का प्लान बना सकता है यह एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। आप किस जगह पर खूबसूरत कैफे, समुद्र तट , और स्वादिष्ट खाने का आनंद ले सकते हैं यहां पर बने सुंदर इमारतें आपको बहुत पसंद आने वाली है यहां पर ऐसे कई जगह मौजूद है जहां पर आप घूमने का प्लान कर सकते हैं। यहां पर आप अरबिंदो आश्रम और पैराडाइज बीच तथा ऑरोविले जैसी सही जवाब पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

2. अल्मोड़ा की ट्रिप का करें प्लान :

सितंबर के महीने में आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ अल्मोड़ा की ट्रिप का प्लान कर सकते हैं अल्मोड़ा में ऐसे कई पर्यटन स्थल है जहां पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा टाइम बिता सकते हैं। अल्मोड़ा में आप माल रोड तथा पाताल देवी मंदिर और नंदा देवी मंदिर आदि जैसी कई जगहों पर घूमने के लिए जा सकते है।

3. दमन दीव की यात्रा का करें प्लान :

घूमने के लिए दमन दीव एक बहुत ही खूबसूरत जगह है आप यहां पर समुंदर कट गए सुंदर नजारों का मजा ले सकते हैं यदि आप भीड़ भाड़ वाली जगह पर नहीं जाना चाहते तो आपके लिए यह जगह और भी ज्यादा अच्छी है इस जगह पर आप शांति से कुछ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। आप यहां पर देव किला और देव संग्रहालय तथा पानी कोटा जैसी कई जगहों पर घूमने का प्लान कर सकते हैं।

Related News