वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में कलह, परिवार के किसी सदस्य को बीमारी या धन-हानि जैसी समस्याएं है तो वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दोष को दूर करने के बहुत से उपाय बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार फिटकरी वास्तु दोष दूर करने में बहुत लाभदायक होती है।

घर को नकारत्मक ऊर्जा से बचाने के लिए एक काँच की प्लेट में फिटकरी के कुछ टुकड़े रखकर इसे खिड़की, दरवाजे या बालकनी में रख दें। ध्यान रहे कि हर महीने फिटकरी के टुकड़े बदलते रहें। यदि घर में वास्तु दोष है तो घर के हर कमरे में 50 ग्राम फिटकरी का टुकड़ा रखने से वास्तुदोष कम होता है।

यदि आपके घर में वास्तु दोष है या आपने कोई नया मकान लिया है जहाँ जाने के बाद से आपको लगातार धन-हानि हो रही है तो घर के एक कोने में फिटकरी का टुकड़ा रख दें। ध्यान रहे कि फिटकरी ऐसी जगह रखें जहाँ किसी की नज़र ना पड़े।

यदि आपकी दुकान है या आप व्यापार करते हैं और उसमें काफी नुकसान हो रहा है तो एक काले कपड़े में फिटकरी बांधकर दुकान या कार्यालय के मुख्य द्वार पर टांग दें। ऐसा करने से आस-पास की नकारात्मक शक्तियां खत्म होंगी और व्यापर में सफलता मिलेगी।

यदि परिवार के सदस्यों के बीच लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं तो रात को पलंग के नीचे एक लोटे पानी में फिटकरी के कुछ टुकड़े डाल कर रख दें। सुबह इस पानी को पीपल के पेड़ पर चढ़ा दें। इस उपाय को एक महीने तक करें। ऐसा करने से घर की कलह दूर होगी और परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम बढ़ेगा।

Related News