चोट लगने या मांसपेशियों में खिंचाव होने पर पुरुषों और महिलाओं दोनों को पीठ दर्द होता है। हर व्यक्ति कमर दर्द से परेशान रहता है और राहत न मिलने पर हालत बेहद खराब हो जाती है। यदि आप भी कमर दर्द से परेशान हैं तो आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। ये आपको राहत देंगे। आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि आपको पीठ दर्द से निपटने में परेशानी हो रही है तो गर्म या ठंडी मालिश करना बेहद फायदेमंद होगा। वहीं अगर दर्द एक से दो दिन पुराना है तो ठंडे बर्फ की मालिश से आराम मिलेगा। अगर दर्द थोड़ा ज्यादा पुराना है, तो आप गर्म मालिश से राहत पा सकते हैं।

लहसुन- यदि आप कमर दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन की 8 से 10 कलियां लेकर उसका पेस्ट बना लें। एक तौलिया को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ लें और इस तौलिये को लहसुन के पेस्ट से कमर वाले हिस्से के ऊपर रख दें। ध्यान रहे कि इसे करीब आधे घंटे तक रखने के बाद कमर के हिस्से (लहसुन) को साफ कर लें।

तुलसी- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कमर दर्द दूर करने के लिए पानी हो तो रोजाना एक कप पानी में तुलसी के 8-10 पत्ते उबाल लें, पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद तुलसी के पानी में एक चुटकी नमक मिलाकर पी लें।

Related News